scriptइस बार अष्टमी, नवमी तिथि पर ऐसे करें कन्या पूजन | Chaitra Navratri : Kanya Pujan Vidhi in hindi | Patrika News

इस बार अष्टमी, नवमी तिथि पर ऐसे करें कन्या पूजन

locationभोपालPublished: Mar 28, 2020 01:40:17 pm

Submitted by:

Shyam

इस चैत्र नवरात्रि में अष्टमी तिथि 1 अप्रैल एवं नवमी तिथि 2 अप्रैल को हैं

इस बार अष्टमी, नवमी तिथि पर ऐसे करें कन्या पूजन

इस बार अष्टमी, नवमी तिथि पर ऐसे करें कन्या पूजन

इस चैत्र नवरात्रि में दुर्गा अष्टमी तिथि 1 अप्रैल एवं नवमी तिथि 2 अप्रैल 2020 को मनाई जाएगी। नवरात्रि के मौ दिनों तक माता की पूजा आराधना के बाद माता के श्रद्धालु भक्त अष्टमी एवं नवमी तिथि के दिन 5,7,9,11 या फिर 24 कन्याओं का विधिवत पूजन के बाद उनकों भोजन कराते हैं। लेकिन इस साल की चैत्र नवरात्रि में देश में कोरोना वायरस महामारी का भरी संकट बना हुआ है, इसलिए इस बार कन्या पूजन के स्थान पर ये काम करें। ऐसा करने से प्रसन्न हो जाएंगी माँ दुर्गा भवानी।

नवरात्रि में ऐसा करते ही साक्षात दर्शन देगी माँ दुर्गा, दूर होंगे सारे संकट

कन्या पूजन

वेद शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि में कन्या पूजन करने से व्यक्ति के जीवन की सभी समस्याएं खत्म हो जाती है, माँ दुर्गा भी प्रसन्न होकर भक्त की मनोकामना पूरी कर देती है। शास्त्र कहते हैं कि नवरात्रि में छोटी कन्या जो अव्यक्त ऊर्जा की प्रतीक होती है की पूजा करने से सारे ब्रह्माण्ड की देवशक्तियों का आशीर्वाद मिलने लगता है। धर्म-ग्रंथ – रुद्र-यामल में नवरात्र में देवी के स्वरूप के पूजन के लिये कन्याओं की आयु का विशेष निर्धारण कर रखा।

इस बार अष्टमी, नवमी तिथि पर ऐसे करें कन्या पूजन

नवरात्रि में इस उम्र की कन्या का ही करें पूजन

चैत्र नवरात्रि के समापन पर अष्टमी एवं नवमी तिथि को माता दुर्गा का विधि विधान से पूजन करने के बाद ऐसी कन्याओं को ही पूजन कर भोजन करावें, जिनकी उम्र 2 साल से लेकर 7 साल तक की ही हो। उक्त कन्याओं को केसर युक्त खीर, हलवा, पूड़ी के साथ बिना लहसून, प्याज से बनी आलु या कद्दू की सब्जी ही भोजन में खिलाएं।

इस नवरात्रि माँ काली करेंगी, कोरोना से सबके प्राणों की रक्षा, अपने घर में अवश्य करें यह काम

कन्याओं को यह दान करें

स्वादिष्ट भोजन कराने के बाद छोटी छोटी देवी स्वरूप कन्याओं के पैरों को लाल मोहर लगाकर पूजन करने के बाद- सफेद रूमाल, ऋतुफल, खिलौने या अन्य उनकी रूची का देने के बाद कुछ दक्षिणा भी अवश्य देकर उनके पैर पड़कर आशीर्वाद लें। माता रानी सभी मनोकामनाएं पूरी कर देंगी।

कोरोना वायरस से बचना है तो नवरात्रि का व्रत करने वाले न करें ऐसी गलती

इस नवरात्रि में संभंव हो तो कन्या भोज के स्थान पर करें यह काम

नवरात्रि के अंतिम दिन श्रद्धालु मनोकामना पूर्ति और माता की कृपा पाने के लिए छोटी छोटी कन्याओं को भोजन कराकर कुछ न कुछ भेट भी करते हैं। अगर इस नवरात्रि आप कन्या भोज कराने जा रहे हैं तो उसके स्थान पर अगर आपके आस-पास कोई कोरोना वायरस के कारण आपात काल की स्थिति में भूकें दिखें तो उन्हें ही भोजन करावें। ऐसा करने से माता आपसे अधिक प्रसन्न होगी और सभी मनोकामना भी पूरी करेंगी।

*************

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो