script

Dhanteras2021: इस बार मंगलवार को है धन त्रयोदशी, जानें कौन सा उपाय दिलाएगा आकूत लाभ

locationभोपालPublished: Oct 31, 2021 04:14:21 pm

Dhanteras 2021 on Tuesday : धनतेरस 2021 इस साल मंगलवार यानि हनुमान जी के दिन पड़ रहा है। वहीं इस दिन भौम प्रदोष भी रहेगा।

dhanteras 2021 on tuesday

dhanteras 2021 on tuesday,dhanteras 2021 on tuesday,dhanteras 2021 on tuesday

Dhanteras 2021 on Mangalwar : हिंदू कैलेंडर में कार्तिक मास की त्रयोदशी को धनतेरस का पर्व यानि दीपावली का पहला दिन मनाया जाता है। इस दिन धन के देवता कुबेर और सेहत व आरोग्य के देवता धनवंतरी की उपासना का विधान है।
ऐसे में इस दिन को लेकर कुछ खास मान्यताएं भी हैं, जिनके अनुसार इस दिन यदि कुछ खास उपाय किए जाएं, तो कर्ज का बोझ हमेशा के लिए उतर सकता है।

इसके तहत मंगलवार को त्रयोदशी तिथि होने पर जहां भौम प्रदोष पूजा होगी । वहीं माना जाता है कि यदि आप पर काफी कर्ज है और हर छोटी-छोटी ख्वाहिशों को पूरा करने के लिए आपको कर्ज लेना पड़ता है तो इस दिन कुछ उपायों की मदद से आप इस बोझ से हमेशा के लिए मुक्त‍ि पा सकते हैं।
kuber_temple

दरअसल इस बार 02 नवंबर 2021 यानि धनतेरस को त्रयोदशी तिथ‍ि और भौम प्रदोष के साथ ही मंगलवार का दिन भी है। ऐसे में माना जाता है कि इस दिन हनुमान जी के कुछ उपायों को अपनाने से व प्रसन्न हो जाते हैं, जिनकी मदद से आपके सारे कर्ज खत्म हो सकते हैं।

पंडित एके शुक्ला के अनुसार इस दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए उन्हें बेलपत्र की माला पहनानी चाहिए, साथ ही हनुमान मंदिर में नारंगी झंडा भी बेहद खास माना जाता है।

हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त करने के उद्देश्य से इस दिन तांबे के कटोरे में चमेली का तेल डालकर हनुमान मंदिर में चढ़ाएं, माना जाता है कि ऐसा करने से आपके कर्ज का बोझ उतर जाने के साथ ही आपके घर में सुख समृद्ध‍ि तो बढ़ेगी ही साथ ही आप सदा खुशहाल भी रहेंगे।

Must read- इस धनतेरस पर ऐसे पाएं धन के देवता यक्षराज कुबेर का आशीर्वाद

diwali

मंगलवार को धनतेरस पड़ने पर क्या खरीदें?
ज्योतिष के जानकारों के अनुसार यदि मंगलवार को धनतेरस है (जैसा इस बार 2021 में है) तो इस दिन भूलकर भी झाड़ू न खरीदें। वहीं इस दिन बर्तन ,आभूषण ,धनिया,गणेश लक्ष्मी जी की मूर्ति, चांदी का सिक्का खरीदना शुभ माना जाता है। इसके अतिरिक्त आप इस दिन भूमि भवन,वाहन,इलेक्ट्रॉनिक आइटम, वस्त्र और किचन या घरेलु सामान खरीद भी सकते हैं।

यह भी मान्यता है कि यदि मंगलवार की धन त्रयोदशी है, तो इस दिन तांबा अवश्य खरीदना चाहिए, माना जाता है कि ऐसा करने से आकूत धन लाभ होने की संभावना बढ़ जाती है।

Must read- Dhanteras धनतेरस 2021: जानें इस बार कैसे आएगी खुशहाली?

ऐसे करें तांबे की खरीदी
माना जाता है कि मंगलवार को धनतेरस होने पर तांबे के बर्तन अवश्य खरीदी करें। लेकिन ध्यान रखें इसे घर में खाली ना लाएं, यानि घर लाने से पहले इसे गुड़ अनाज मिठाई या मेवे भर लें, इसके पश्चात ही इसके साथ घर में प्रवेश करें।

धनतेरस के दिन की गई खरीदारी को घर लाने के पश्चात उसमें गंगा जल छिड़कें। रोली लगाएं और कलावा बांध दें। वहीं दीपावली के तीसरे दिन यानि दिवाली पूजा के दौरान भी इनको अपने पास रखें।

ट्रेंडिंग वीडियो