सूर्यदेव हैं आपके मान सम्मान के कारक, ऐसे करें इन्हें प्रसन्न और पाएं ये खास आशीर्वाद

पाएं सुख-समृद्धि, मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा, सरकारी नौकरी व अच्छी सेहत का आशीर्वाद...

By: दीपेश तिवारी

Published: 14 Jun 2020, 12:43 PM IST

आज के दौर में सरकारी नौकरी को लेकर लोगों में लगातार चाहत बनी हुई है। कारण भी साफ है सिक्योरिटी, वहीं कई बार तमाम कोशिशों के बावजूद हमें सरकारी नौकरी नहीं मिलती ऐसे में हम कई बार परेशान हो उठते है।

इस मामले में ज्योतिष के जानकार पंडित सुनील शर्मा का कहना है कि इसे कई ग्रह प्रभावित तो करते हैं, लेकिन सरकारी नौकरी का मुख्य कारक सूर्य होता है, क्योंकि वहीं आपके मान सम्मान का कारक माना जाता है।

पंडित शर्मा के अनुसार आज के दौर में कुंडली में राजयोग का अर्थ ही काफी हद तक सरकारी जॉब से लगाया जाता है, जो सही भी है। चूंकि हमारी कुंडली व ग्रह ही हमें नौकरी से जुड़े परिवर्तन या यूं कहे उस ओर अग्रसर करते हैं, ऐसे में सरकारी नौकरी के लिए ग्रहों का अनुकूल होना अत्यंत आवश्यक हो जाता है। इसके लिए हमें कुछ उपायों को अपनाना चाहिए, जो इसमें हमारी काफी हद तक मदद कर सकें।

MUST READ : ये है दूसरा सबसे प्राचीन सूर्य मंदिर, जानें क्यों है खास

https://www.patrika.com/pilgrimage-trips/india-s-second-oldest-sun-temple-secrets-6107142/

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार चूंकि सूर्य नौ ग्रहों में प्रमुख देवता हैं, ऐसे में सरकारी नौकरी चाहने वालों को सूर्यनारायण का आशीर्वाद अवश्य लेना चाहिए। कारण ये है कि सूर्यदेव ही अपने भक्तों को सुख-समृद्धि, मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा, सरकारी नौकरी और अच्छी सेहत का आशीर्वाद प्रदान करते हैं और इनकी साधना अक्षय फल भी प्रदान करती है।

इन सभी कारणों के चलते सरकारी नौकरी के लिए इच्छित जातकों को सूर्य देव की उपासना जरूर करनी चाहिए। इसमें भी चूंकि रविवार को सूर्य देव का दिन माना जाता है, इसलिए खास तौर से इस दिन सूर्यदेव की उपासना कर उनसे आशीर्वाद लेना चाहिए। जिससे मनोवांछित फल की प्राप्ति हो सके। पंडित शर्मा के अनुसार ऐसे में सूर्यदेव को मनाने के लिए रविवार के दिन कुछ खास उपाय किए जाने चाहिए, जो इस प्रकार हैं...

सफलता के लिए सूर्यदेव की आराधना
यदि आपको धन, वैभव और यश की चाहत है तो रविवार के दिन प्रत्यक्ष देवता सूर्य की साधना करना न भूलें। इस दिन भगवान सूर्य की विधि-विधान से पूजा-आराधना और व्रत करने से तमाम तरह की बाधाएं दूर होती हैं और सरकारी नौकरी, कारोबार में सफलता मिलने लगती है।

जल चढ़ाकर करें प्रसन्न
रविवार के दिन सूर्य देव को जल चढ़ाना चाहिए। एकदम नहा-धोकर के यह उपाय सूर्योदय के समय करना चाहिए। सिर्फ रविवार ही नहीं, बल्कि नित्य सूर्य देव को जल अर्पित करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जल चढ़ाने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं।

मंत्र जो पूरी करता है मनोकामना
मान्यता है कि सूर्य की साधना में मंत्रों का जप करने से मनोकामनाएं शीघ्र पूर्ण होती है। सुख-समृद्धि, अच्छी सेहत और सरकारी नौकरी पाने के लिए सूर्य ग्रह के मंत्र बेहद कारगर होते हैं। ये मंत्र इसका जाप करने वाले जातक में एक नई ऊर्जा का संचार पैदा करते हैं।

सूर्य मंत्र - एहि सूर्य सहस्त्रांशो तेजोराशे जगत्पते।
अनुकम्पय मां भक्त्या गृहणाध्र्य दिवाकर।।

ॐ घृणि सूर्याय नमः।।
ॐ ऐहि सूर्य सहस्त्रांशों तेजो राशे जगत्पतेए अनुकंपयेमां भक्त्याए गृहाणार्घय दिवाकररू।।
ॐ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्यः क्लीं ॐ।।

गुड़ का दान करें
सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए धार्मिक मान्यताओं के अनुसार रविवार के दिन गुड़ का दान करना चाहिए। इस दिन दान करने का विशेष महत्व होता है। इसमे आप बंदिश से मुक्त होकर अपनी इच्छानुसार भी दान कर सकते हैं।

रविवार को इस रंग के वस्त्र पहनें
रविवार का दिन सूर्य देव का दिन होता है, ऐसे में इस दिन नारंगी वस्त्र धारण करने चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने पर सूर्यदेव की कृपा आप पर बनी रहती है। नारंगी रंग सूर्य देव का रंग है।

दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned