scriptजरा सी गलती से पूरा घर हो जायेगा बर्बाद, पढ़े पूरी खबर | ghar ke kichan ka vastu in hindi | Patrika News
धर्म-कर्म

जरा सी गलती से पूरा घर हो जायेगा बर्बाद, पढ़े पूरी खबर

जरा सी गलती से पूरा घर हो जायेगा बर्बाद, पढ़े पूरी खबर

भोपालFeb 22, 2019 / 02:14 pm

Shyam

ghar ka vast

जरा सी गलती से पूरा घर हो जायेगा बर्बाद, पढ़े पूरी खबर

शास्त्रों में घर परिवार की खुशहाली के लिए कुछ ऐसे नियम बनाये गये है जिनको ध्यान में रखकर घर को, घर की वस्तुओं को व्यवस्थित ढंग से रखा या सजाया जाये तो घर में हमेशा सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती हैं । अगर बात घर के किचन की करें तो सभी के घर में भोजन बनाने के लिए एक कमरा अलग होता ही है । वास्तु और ज्योतिष के अनुसार घर का किचन परिवार के सदस्यों के स्वास्थ और आर्थिक स्थिति पर बहुत अधिक प्रभाव डालता हैं- जैसे आप किस दिशा में मुख करके भोजन बनाते हैं और किस दिशा में बैठकर भोजन करते हैं, बात जरूर छोटी लगती हैं लेकिन ये सभी बाते घर की सुख शान्ति पर सकारात्मक और नकारात्मक असर डालती हैं । अगर इनका ध्यान न रखा जाए तो कभी कभी खुशहाली से भरा परिवार भी बरबाद हो जाता हैं । लक्ष्मीजी घर छोड़कर चली जाती है । अपने किचन को इन छोटी छोटी गलतियों से नहीं बचाया तो बड़े बड़े धनाड्य भी कंगाल हो जाते हैं ।


वास्तु और ज्योतिष के अनुसार अपने घर के किचन में इन बातों रखे विशेष ध्यान-

 

1- वास्तु के अनुसार घर की पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके कभी भी भोजन नहीं बनाना चाहिए, ऐसा करने से घर के सदस्यों को त्वचा और हड्डी रोग हो सकते है ।

2- रसोई में उत्तर दिशा की ओर मुंह कर के भी भोजन बनाने से बचना चाहिए, जो लोग ये गलती करता हैं उसके घर में बिजनेस या धन से सम्बंधित हानी होते रहती है ।

3- दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर मुंह कर के खाना बनाने की गलती तो जीवन में कभी भी किसी को भी नहीं करना चाहिए, अगर कोई ऐसा करता है तो अवश्य ही उनके घर की सुख शान्ति भंग होती होगी, और घर में लड़ाई झगड़े भी होते रहते होंगे ।

 

4- अगर आपके किचन में लगी खिड़की पूर्व दिशा की ओर हो ते इसे सबसे ज्यादा शुभ माना जाता हैं, साथ ही घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होती हैं ।

5- किचन में हमेशा पूर्व दिशा की ओर मुंह करके ही भोजन बनाना चाहिए, वास्तुशास्त्र में पूर्व दिशा परिवार की सुख, सम्रद्धि और स्वास्थ के लिए सबसे उत्तम मानी गई हैं ।

6- यदि घर की कोई स्त्री दक्षिण दिशा की ओर मुंह कर के भोजन बनाती हैं तो इसका उसके स्वास्थ पर बहुत बुरा असर पड़ता हैं और वह उसके शरीर में अनेक बिमारियों अपना घर बना लेती हैं ।

 

7- ध्यान रखे कि आपके किचन के नल से कभी पानी नहीं टपकना चाहिए, जिन घरों में ऐसा होता हैं वहां धन की हानि होती रहती हैं, इसलिए अपने किचन के ऐसे खराब नलो को तुरंत बदल देना चाहिए ।

8- किचन वाले कमरे में कभी भी झाड़ू, पोछा और जूते चप्पल नहीं रखना चाहिए, ऐसा करने से अन्नपूर्णा देवी नाराज हो जाती हैं और घर में हमेशा अन्न की कमी रहती हैं ।

 

9. किचन में जब भी खाना बनाए तो नहा धो के ही खाना बनाना चाहिए. जो व्यक्ति ऐसा नहीं करता हैं वहां लक्ष्मी प्रवेश नहीं करती हैं.

10- ध्यान रखे किचन में कुल्ला या मंजन कभी भी नहीं करना चाहिए, ऐसा करना अशुभ माना जाता हैं, इस काम से घर में बीमारियाँ फैलने का ख़तरा रहता हैं और धन की हानी भी होती हैं ।

Home / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / जरा सी गलती से पूरा घर हो जायेगा बर्बाद, पढ़े पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो