दिवाली पर आजमाएं ये 5 असरदार उपाय, हमेशा खजाने से भरी रहेगी आपकी तिजोरी

दिवाली के दिन माता लक्ष्मी की पूजा पूरे विधि-विधान से की जाती है। शास्त्रों में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है। कहते हैं दिवाली के दिन धन और वैभव की देवी मां लक्ष्मी पृथ्वी पर आकर अपने भक्तों के घरों में प्रवेश करती हैं....

By: भूप सिंह

Updated: 14 Nov 2020, 01:14 PM IST

दिवाली के दिन माता लक्ष्मी की पूजा पूरे विधि-विधान से की जाती है। शास्त्रों में मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है। कहते हैं दिवाली के दिन धन और वैभव की देवी मां लक्ष्मी पृथ्वी पर आकर अपने भक्तों के घरों में प्रवेश करती हैं। ऐसे में दिवाली के दिन अगर कुछ विशेष उपाय किए जाए तो हमेशा लक्ष्मी मां की कृपा बनी रहती है।

दिवाली के दिन घर में लाए ये चीजें, पूरी कायनात आपको करोड़पति बनने से नहीं रोक सकती

जानते हैं क्या हैं वे उपाय-
-दिवाली पर मां लक्ष्मी के पूजन के बाद घर के घर हर कमरे में शंख और घंटी बजाना चाहिए। इससे नेगेटिव एनर्जी का खात्मा होता है और आर्थिक समस्याएं दूर होती है।
-तेल का एक दीपक जलाएं और उसमें एक लौंग डालकर इससे हनुमान जी का आरती करनी चाहिए। हनुमान जी आपके सभी कष्टों का निवारण कर देंगे।

दिवाली 2020: ऐसे समझें दिवाली की रात माता लक्ष्मी आपके घर आईं या नहीं

-मां लक्ष्की की पूजा में पीले या सफेद रंग की कौड़ियों रखें। पूजन के बाद अगले दिन या किसी शुभ मुहूर्त में वे कौड़ियों अपने धन के स्थान पर रख दें। मान्यता है कि मां लक्ष्मी की पूजा में कौड़ियां रखने से वे बहुत जल्दी प्रसन्न होती हैं।

दीपावली 2020 : जानें किस दिन कितने दिए जलाएं

-घर के पास किसी शिव मंदिर में जाएं। मंदिर में साबूत चावल शिवलिंग को अर्पित करने चाहिए।
-दिवाली के झाड़ू खरीदना बहुत शुभ माना गया है। मान्याता है कि झाड़ू में मां लक्ष्मी का निवास होता है। दिवाली पर नई झाड़ू खरीदने के बाद उससे घर की सफाई करनी चाहिए।

Show More
भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned