scriptThursday Niyam- भगवान विष्णु को नाराज कर देते हैं बृहस्पतिवार को किए ये काम, तां उम्र बनी रहती है दिक्कतें | Lord Vishnu gets angry by doing this work on Thursday | Patrika News
धर्म-कर्म

Thursday Niyam- भगवान विष्णु को नाराज कर देते हैं बृहस्पतिवार को किए ये काम, तां उम्र बनी रहती है दिक्कतें

Guruwar Puja Rules: सप्ताह का हर दिन को सनातन धर्म में किसी न किसी देवी या देवता के नाम समर्पित किया गया है। ऐसे ही एक दिन है गुरुवार जिसके कारक देव स्वयं जगत के पालनहार भगवान विष्णु माने जाते हैं।
– ज्योतिष में इस दिन कुछ काम करने की सलाह दी गई है, तो कुछ काम न करके ही भगवान को प्रसन्न रखा जा सकता है

Nov 24, 2022 / 01:13 pm

दीपेश तिवारी

thursday_rules.jpg

Lord Vishnu Puja Rules: सप्ताह के हर दिन का ज्योतिष अपना अलग महत्व माना गया है। ऐसे में बृहस्पतिवार यानि गुरुवार के दिन के कारक भगवान विष्णु (Lord Vishnu) माने गए हैं। वहीं इस दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) , विद्या की देवी माता सरस्वती और देवगुरु बृहस्पति देव की पूजा का विधान है।

इस दिन के कारक देव होने के कारण ही गुरुवार यानि बृहस्पतिवार को नारायण (Lord Vishnu) का दिन भी कहा जाता है। बृहस्पति को ज्योतिष में अन्य ग्रहों की अपेक्षा मजबूत व भारी माना गया है। ऐसे में व्यक्ति के जीवन पर इसका अत्यंत प्रभाव होता है। ऐसे में इस दिन के कुछ नियम भी हैं, जिनका पालन करना हर किसी के लिए आवश्यक माना जाता है।

कुल मिलाकर इस दिन भूलकर ऐसे कार्य नहीं करने चाहिए, जिन्हें इस दिन के लिए वर्जित माना गया है। माना जाता है कि यदि कोई ऐसा करता है तो इससे उसे जीवन में काफी परेशानियां उठानी पड़ती है।

इतना ही नहीं, कुछ काम तो ऐसे माने जाते हैं जिनके कारण घर के मुखिया और बच्चों की आयु तक घटती है। साथ ही, कोई बड़ी दुर्घटना भी हो सकती है। ज्योतिष के जानकारों के अनुसार महिलाओं की कुंडली में बृहस्पति पति और संतान का कारक माना जाता है यानि देवगुरु बृहस्पति संतान और पति दोनों को प्रभावित करते हैं। तो चलिए जानते हैं गुरुवार के दिन किन कार्यों को करना वर्जित माना जाता है।

गुरुवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम…

– मान्यता है कि आपकी कुंडली में यदि गुरु बलवान और शुभ स्थिति में है, तो गुरुवार के दिन कभी भी हल्दी का दान न करें। माना जाता है कि इस दिन हल्दी दान करने से गुरु कमजोर होता है और व्यक्ति के धन वैभव में कमी आती है।

– ज्योतिष के जानकारों के जानकारों के अनुसार गुरुवार के दिन बालों में साबुन नहीं लगाना चाहिए। इतना ही नहीं, इस दिन बाल व नाखुन भी नहीं कटवाने चाहिए।

– माना जाता है कि महिलाएं यदि इस दिन सिर धोती हैं या फिर बाल कटवाती हैं, तो इससे कुंडली में देवगुरु बृहस्पति कमजोर होता है। ऐसा करने से पति और संतान की उन्नति रुक जाती है।

– शास्त्रों में देवगुरु को जीव कहा गया है। कहते हैं कि इस दिन नाखून, बाल काटने और दाड़ी बनवाने से भी गुरु ग्रह कमजोर होता है और जीवन में नकारात्मक प्रभाव डालता है।

– गुरुवार के दिन कपड़े धोने, कबाड़ घर से बाहर निकालने, घर को धोने और मकड़ी आदि का जाला साफ करने के संबंध में भी मान्यता है कि ऐसा करने से घर के सदस्यों की शिक्षा, धर्म आदि पर पड़ने वाले शुभ प्रभावों में कमी आती है।

– ज्योतिष के अनुसार गुरुवार के दिन गलती से भी घर के बाहर झाड़ू नहीं फेंकनी चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी रुष्ट होकर घर से बाहर चली जाती हैं।

– माना जाता है कि इस दिन लक्ष्मी-नारायण (Lord Vishnu) की एक साथ पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में खुशियां छा जातीं हैं। साथ ही ऐसा करने से पति-पत्नी की दूरियां भी खत्म होती हैं और धन में वृद्धि भी होती है।

Home / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / Thursday Niyam- भगवान विष्णु को नाराज कर देते हैं बृहस्पतिवार को किए ये काम, तां उम्र बनी रहती है दिक्कतें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो