scriptMagh Navratri 2023: गुप्त नवरात्रि में मां को अर्पित करें राशि अनुसार ये फूल, करेंगी कृपा | Magh Navratri 2023 Rashi Anusar flower Gupt Navratri | Patrika News

Magh Navratri 2023: गुप्त नवरात्रि में मां को अर्पित करें राशि अनुसार ये फूल, करेंगी कृपा

Published: Jan 19, 2023 07:34:57 pm

Submitted by:

Pravin Pandey

Gupt Navratri 2023: माघ महीना पूजा पाठ और धर्म-कर्म का विशेष महीना है। इसी महीने में माघ नवरात्रि (Magh Navratri 2023) पड़ रही है, जिसे गुप्त नवरात्रि भी कहते हैं। इस नवरात्रि पर मां को राशि अनुसार (Rashi Anusar flower Gupt Navratri) ये फूल अर्पित कर साधक प्रसन्न कर सकते हैं। आइये जानते हैं इसके बारे में क्या कहता है ज्योतिष।

rashi_anusar_fool.jpg

राशि अनुसार फूल

Magh Navratri 2023 Date: पंचांग के अनुसार वर्ष 2023 में की पहली गुप्त नवरात्रि माघ महीने के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा यानी 22 जनवरी से शुरू हो रही है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुप्त नवरात्रि में 10 महाविद्या की पूजा अर्चना की जाती है। दूसरी नवरात्रि की तरह प्रतिपदा से नवमी तक इसमें भी मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा अर्चना होगी। तीस जनवरी को पूजा अर्चना के बाद संपन्न होगी। इस दौरान उपासक गुप्त तरीके से शक्ति की साधना करेंगे।


इस दिन होगी गुप्त नवरात्रि घट स्थापना


पंचांग के अनुसार माघ शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा 22 जनवरी रात 2.22 बजे से शुरू हो रही है और रात 10.27 बजे (10.27 PM) पर संपन्न हो रही है। इसलिए घटस्थापना इसी दिन की जाएगी।

गुप्त नवरात्रि में राशि अनुसार चढ़ाएं ये फूल


मेष राशिः मेष राशि का संबंध मंगल ग्रह से है। इसलिए इस राशि के जातकों को शक्ति की आराधना के समय लाल फूल चढ़ाने चाहिए। पूजा में गुड़हल लाल गुलाब आदि चढ़ा सकते हैं। मान्यता है कि इससे मनोकामना जल्दी पूरी होती है।

वृषः इस राशि के जातकों का संबंध शुक्र ग्रह से है। इसलिए इस राशि के साधकों को आराधना के दौरान सफेद पुष्प चढ़ाना चाहिए। सफेद कमल, सफेद गुड़हल, बेला, सदाबहार, बेला, हरसिंगार आदि के फूल चढ़ाने चाहिए।

मिथुनः इस ग्रह के स्वामी बुध हैं। इसलिए मां दुर्गा को मिथुन राशि के जातकों को पीला कनेर, गुड़हल, गेंदा आदि फूल चढ़ाने चाहिए।


कर्कः इस राशि के साधकों का संबंध चंद्रमा से होता है। इसलिए इन्हें माता को चमेली, सदाबहार, रातरानी आदि के फूल चढ़ाना चाहिए।

सिंहः सिंह राशि के स्वामी सूर्य हैं। इसलिए इस राशि के जातकों को गुप्त नवरात्रि में आदि शक्ति को कमल, गुलाब, कनेर, या गुड़हल के फूल अर्पित करना चाहिए।


कन्याः इस राशि पर भी बुध का स्वामित्व है, इसलिए इस राशि के जातक को गुलाब, हरसिंगार, गेंदा फूल देवी मां को चढ़ाना चाहिए।
ये भी पढ़ेंः Gupt Navratri 2023 Date: साल में दो नहीं पड़ती हैं चार नवरात्रि, जान लें माघी गुप्त नवरात्रि की डेट


तुला राशिः इस राशि के स्वामी शुक्र हैं, इसलिए इस राशि के जातक को गुप्त नवरात्रि में माता को गेंदा, जूही, हरसिंगार, सफेद कमल, सफेद कनेर चढ़ाना चाहिए।

वृश्चिकः इस राशि के स्वामी मंगल हैं। इन्हें देवी को लाल फूल अर्पित करना चाहिए। गुलाब, गुड़हल और लाल गेंदा चढ़ाना चाहिए।


धनुः इस राशि के स्वामी बृहस्पति हैं। इसलिए इस राशि के जातक को गुप्त नवरात्रि में माता को कनेर, गुड़हल, कमल, गुलाब के फूल अर्पित कर मां को प्रसन्न करने की कोशिश करनी चाहिए।
ये भी पढ़ेंः Gupt Navratri 2023 Calendar: जानें गुप्त नवरात्रि का कैलेंडर, करते हैं इन महाविद्या की साधना


मकरः इस राशि के स्वामी शनि है, इस राशि के जातक को देवी मां को अपराजिता, कमल, गुलाब, गेंदा, गुड़हल आदि फूल चढ़ाने चाहिए।

कुंभः इस राशि के भी स्वामी शनि देव हैं। इस राशि के साधक को भी माघ नवरात्रि में अपराजिता, कमल, गुलाब, गेंदा और गुड़हल के फूल चढ़ाना चाहिए।


मीनः इस राशि के स्वामी देव गुरु बृहस्पति हैं, इसलिए मीन राशि के जातकों को माघ नवरात्रि में कमल, कनेर, गुलाब और गुड़हल के फूल चढ़ाना चाहिए।
https://youtu.be/ID4Hrn_EE9M
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो