scriptमहाशिवरात्रि के दिन बिना पूजा पाठ किए भी इस काम को करने से हो जाती हैं हर मनोकामना पूरी | mahashivratri par manokamna purti ke upay | Patrika News
धर्म-कर्म

महाशिवरात्रि के दिन बिना पूजा पाठ किए भी इस काम को करने से हो जाती हैं हर मनोकामना पूरी

महाशिवरात्रि के दिन बिना पूजा पाठ किए भी इस काम को करने से हो जाती हैं हर मनोकामना पूरी

Feb 26, 2019 / 04:09 pm

Shyam

mahashivratri

महाशिवरात्रि के दिन बिना पूजा पाठ किए भी इस काम को करने से हो जाती हैं हर मनोकामना पूरी

हिन्दू धर्म को मानने वाले हर श्रद्धालु भक्त महाशिवरात्रि के दिन भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए अनेक तरह से विधि विधान पूर्वक पूजा पाठ करते है, ये सच हैं कि शिवजी पूजा पाठ से प्रसन्न होते भी है लेकिन अगर कोई बिना पूजा पाठ के भी एक काम ऐसा है जिसे इस दिन करने से जो चाहे महादेव से प्राप्त कर सकता है । भगवान तो केवल भक्त की पवित्र भावनाओं से भी खुश हो जाते है । जाने महाशिवरात्रि के दिन ऐसा कौन सा काम किया जाये जिससे हर तरह की मनोकामना पूरी हो जाती हैं ।

 

कहा जाता हैं महाशिवरात्रि पर्व के अगर शिवजी का विधि से पूजन करने का शास्त्रोंक्त विधान हैं, लेकिन किसी कारणवश स्थूल पूजा पाठ ना भी कर पाये तो इस दिन केवल व्रत उपावास ही पूर्ण श्रद्धा के साथ पूरे दिन कर लिया जाये तो शिवजी इस काम अर्थात उपवास से शीघ्र प्रसन्न होकर हम जिस चीज की कामना करते हैं महादेव उसे पूरी कर देते हैं । उपवास रखने साथ पूरे दिन अपने मन को एक छोटे बच्चे की तरह निर्मल व पवित्र जरूर रखे । इससे भगवान दुखों को दूर करने के साथ जीवन में चहु ओर तरक्की का आशीर्वाद भी देते हैं ।

 

महाशिवरात्रि के दिन अगर संभव हो तो स्फटिक के शिवलिंग को शुद्ध गंगा जल, दूध, दही, घी, शहद और शक्कर से स्नान करवाकर धूप-दीप जलाकर पूजन करने के बाद, शिव मंत्रों का जप करने से समस्त बाधाओं का शमन होता है । अगर कोई बीमार हो तो महाशिवरात्रि के दिन शहद से 108 बार महामृत्युंजय मंत्र का उच्चारण करते हुये अभिषेक करने से शीघ्र लाभ होता हैं । साथ ही इस दिन रुद्राक्ष की माला से 1100 बार महामृत्युंजय मंत्र का जप करने से जीवन में अत्यंत चमत्कारी लाभ होते है ।

महामृत्युंजय मंत्र

।। ॐ त्र्यम्‍बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् उर्वारुकमिव बन्‍धनान् मृत्‍योर्मुक्षीय मामृतात् ।।

Home / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / महाशिवरात्रि के दिन बिना पूजा पाठ किए भी इस काम को करने से हो जाती हैं हर मनोकामना पूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो