मकर संक्रांति के दिन इन स्थानों पर करें स्नान, हर मनोकामना होगी पूरी

मकर संक्रांति के दिन स्नान का बड़ा ही महत्व है

By: Devendra Kashyap

Published: 04 Jan 2020, 11:33 AM IST

मकर संक्रांति का त्यौहार स्नान, दान और ध्यान के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन सूर्य उत्तरायण होकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं। इस दिन तिल से बनी चीजों का भोग लगया जाता है। इस दिन स्नान का बड़ा ही महत्व बताया है। आज हम आपको कुछ पवित्र स्थान बताने जा रहे हैं, जहां मकर संक्रांति के दिन स्नान करने से पुण्य फल की प्राप्ति कर सकते हैं...


गंगासागर

मकर संक्रांति पर गंगासागर में स्नान करने का विशेष महत्व है। माना जाता है कि इस दिन गंगा सागर में एक बार डुबकी लगाने पर एक हजार गाय दान करने के समान फल प्राप्त होता है। यही कारण है कि यहां पर संक्रांति पर हजारों लोग डुबकी लगाने आते हैं।


हरिद्वार

हरिद्वार हिंदुओं का सबसे पवित्र तीर्थ स्थल है। माना जाता है कि मकर संक्रांति यहां पर गंगा स्नान करने से कई जन्मों के पाप धुल जाते हैं। इस दिन यहां पर देश-विदेश हजारों की संख्या में लोग स्नान करने के लिए पहुंचते हैं।


ऋषिकेश

ऋषिकेश में भी मकर संक्रांति पर गंगा स्नान का विशेष महत्व है। इस दिन यहां श्रृद्धालुओं का तांता लगा रहता है। यहां पर डुबकी लगाने से पुण्य की प्राप्ति होती है।


वाराणसी

काशी नगरी को संसार के सबसे पुराने शहरों में एक माना जाता है है। बाबा विश्वनाथ की नगरी में मकर संक्रांति के दिन लाखों भक्त आस्था की डुबकी लगाते हैं। इस दिन बाबा विश्वनाथ मंदिर में खिचड़ी महोत्सव का आयोजन किया जाता है।


सुल्तानगंज

मान्यता है कि बिहार के सुल्तानगंज में मकर संक्रांति पर स्नान करने से सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। मकर संक्रांति पर यहां मेले का आयोजन भी किया जाता है। इस दिन यहां पर डुबकी लगाने के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते है।

Show More
Devendra Kashyap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned