नवरात्र के 9 दिन इन 9 बातों का रखें ध्यान, देवी दुर्गा रहेंगी प्रसन्न

नवरात्र में माता के 9 स्वरूपों की अराधना की जाती है। इन 9 दिनों में मां को प्रसन्न करने के लिए और उनकी कृपा पाने के लिए प्रयास किए जाते हैं।

Devendra Kashyap

September, 2610:37 AM

29 सितंबर से नवरात्र शुरू हो रहे हैं। इस दौरान माता के 9 स्वरूपों की अराधना की जाएगी। इन 9 दिनों में मां को प्रसन्न करने के लिए और उनकी कृपा पाने के लिए प्रयास किए जाएंगे। आज हम आपको 9 बात बताने जा रहे हैं, जिसे आपको हर हाल में नवरात्रि के दिनों में ख्याल रखना होगा। अगर आप इन 9 बातों को ख्याल रखते हैं तो मां अपसे जल्द प्रसन्न हो जाएंगी।

ये भी पढ़ें- नवरात्रि में दिन के हिसाब से पहनें 9 रंग के कपड़े, माता रानी हो जाएंगी प्रसन्न


काला कपड़ा : जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शुभ काम में काले रंगों के वस्त्रों का पहनना वर्जित माना गया है। यही वजह है कि नवरात्रि पर काले रंग के वस्‍त्र का प्रयोग ना करें।


चमड़े की वस्‍तु : नवरात्र में मां भवानी की पूजा करते वक्त चमड़े की वस्‍तुओं का प्रयोग ना करें।


अनाज का भोग न लगाएं : नवरात्र में माता रानी को अनाज का भोग नहीं लगाना चाहिए।

कैंची का प्रयोग ना करें : नवरात्र के नौ दिनों तक कैंची का प्रयोग ना करें। ना ही इस दौरान दाढ़ी-मूंछ कटवाने चाहिए।


ब्रह्मचर्य : नवरात्रि पर जो लोग व्रत करते हैं या पूजा पाठ करते हैं उन्हें 9 दिनों तक ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए।


मासिक धर्म में पूजा ना करें : नवरात्रि के दौरान यदि कोई महिला रजस्‍वला हो तो उसे घर या मंदिर, कहीं भी मां की पूजा नहीं करनी चाहिए।


निंदा या चुगली करने से बचें : नवरात्रि के दौरान सच्‍ची श्रद्धा से मां का स्‍मरण करें और किसी भी व्‍यक्ति की निंदा या चुगली करने से बचें। झूठ बोलने से भी परहेज करें।


तामसिक भोजन ना करें : नवरात्रि के दौरान लहसुन-प्‍याज का प्रयोग न करें। इसे तामसिक माना जाता है।

दिन में न सोएं: नवरात्रि के दिनों में दिन में सोने से परहेज करें। माना जाता है कि जो लोग दिन में सोते हैं, उन्हें पूजा का फल नहीं मिलता है।

Show More
Devendra Kashyap
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned