scriptवर्षों बाद बुधवार 8 मई को बना विनायक चतुर्थी का शुभ महासंयोग, लक्ष्मी रूप श्रीगणेश जी ऐसे बना देंगे महाकरोड़पति | vinayak chaturthi 8 may 2019 | Patrika News

वर्षों बाद बुधवार 8 मई को बना विनायक चतुर्थी का शुभ महासंयोग, लक्ष्मी रूप श्रीगणेश जी ऐसे बना देंगे महाकरोड़पति

locationभोपालPublished: May 07, 2019 02:47:21 pm

Submitted by:

Shyam

वर्षों बाद बुधवार 8 मई को बना विनायक चतुर्थी का शुभ महासंयोग, लक्ष्मी रूप श्रीगणेश जी ऐसे बना देंगे महाकरोड़पति

vinayak chaturthi

वर्षों बाद बुधवार 8 मई को बना विनायक चतुर्थी का शुभ महासंयोग, लक्ष्मी रूप श्रीगणेश जी ऐसे बना देंगे महाकरोड़पति

वैसे तो हर महीने में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को श्रीगणेश विनायक चतुर्थी मनाई जाती हैं। लेकिन 8 मई दिन बुधवार को पड़ने वाली मासिक विनायक चतुर्थी को वैशाख मास एवं बुधवार की दिन होने से बहुत बड़ा महासंयोग बन रहा है। अगर इस शुभ दिन प्रथम पूजनीय श्री गणेश जी की विधि विधान से पूजा आराधना की जाये तो भगवान लंबोदर सभी दु:खों का नाश करने से साथ व्यक्ति की सभी भौतिक इच्छाएं पूरी करके उन्हें महाकरोड़पति भी बना सकते हैं।

 

इस दिन ऐसे प्रसन्न करें श्री गणेश को-

8 मई बुधवार विनायक चतुर्थी के दिन विशेष षोडशोपचार पूजन करने के बाद “ऊँ गं गणपतये नमः” इस मंत्र का 108 बार जप करने के बाद नीचे दिये गये सरल उपायों में से किसी एक को भी श्रद्धापूर्वक करने से गणेश जी प्रसन्न होकर सभी मनोकामनाएं पूरी कर देते हैं।

 

इनमें से कोई भी एक या सभी उपाय किये जा सकते है-

1- गणेश विनायक चतुर्थी के दिन श्रीगणेश जी का शुद्ध जल से अभिषेक करें। साथ ही गणपति अथर्व शीर्ष का पाठ भी करने के बाद मावे के लड्डुओं का भोग लगाकर गणेश भक्तों में बांट दें। ऐसा करने से सभी मनोकामनाएं श्रीगणेश जी पूरी कर देंगे।

 

2- यंत्र शास्त्र के अनुसार, गणेश यंत्र बहुत ही चमत्कारी यंत्र है। विनायक चतुर्थी के दिन अपने घर में इसकी स्थापना करें। इस यंत्र की स्थापना व पूजन से बहुत लाभ होता है। इस यंत्र के घर में रहने से किसी भी प्रकार की बुरी शक्ति घर में प्रवेश नहीं करती।

vinayak chaturthi

3- विनायक चतुर्थी के दिन जीवन की परेशानियों को दूर करने के लिए हाथी को हरा चारा खिलाएं और गणेश मंदिर जाकर अपनी परेशानियों का निदान करने के लिए प्रार्थना करें। इससे आपके जीवन की परेशानियां कुछ ही दिनों में दूर हो जायेगी।

 

4- विनायक चतुर्थी के दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद भगवान श्रीगणेश को शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाएं। थोड़ी देर बाद घी व गुड़ गाय को खिला दें। ये उपाय करने से धन संबंधी सभी समस्या का निदान हो जायेगा।

 

 

5- विनायक चतुर्थी पर पीले रंग की गणेश प्रतिमा अपने घर में स्थापित कर पूजा करें। पूजा में श्रीगणेश को हल्दी की पांच गठान इस मंत्र- “श्री गणाधिपतये नम:” मंत्र का उच्चारण करते हुए चढ़ाएं। इसके बाद 108 दूर्वा पर गीली हल्दी लगाकर “श्री गजवकत्रम नमो नम:” मंत्र का जप करके चढ़ाएं। यह उपाय लगातार 10 दिन तक करने से नौकरी में प्रमोशन होने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं।

**********

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो