scriptGym Diet Plan: जिम जाने के बाद अपने डाइट में शामिल करें इन चीजों को | include these things in your diet after going to the gym | Patrika News
डाइट फिटनेस

Gym Diet Plan: जिम जाने के बाद अपने डाइट में शामिल करें इन चीजों को

Gym Diet Plan: हेल्दी बॉडी के लिए मांसपेशियों का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। फिट रहना ज्यादातर लोगों की पहली पसंद होती है लेकिन फिट रहने के लिए सही एक्सरसाइज और सही डाइट बेहद जरूरी है। एक्सरसाइज करने के बाद रिकवरी फूड्स बहुत जरूरी माने जाते हैं। एक्सरसाइज करने के बाद कैलोरी लॉस और मसल्स रिकवरी के लिए सही डाइट लेना महत्वपूर्ण है।

नई दिल्लीNov 19, 2021 / 06:36 pm

Roshni Jaiswal

Gym Diet Plan: जिम जाने के बाद अपने डाइट में शामिल करें इन चीजों को

include these things in your diet after going to the gym

नई दिल्ली। Gym Diet Plan: अच्छी बॉडी और फिट शरीर के लिए लोग जिम जाना पसंद करते है। सही तरीके से वर्कआउट करने से शरीर हेल्दी बना रहता है और कई बीमारियां भी दूर रहती हैं। जिम करने के बाद अपनी मसल्स बनाने के लिए आपको सही पोस्ट वर्कआउट मील करना बहुत जरूरी है। जिम में एक्सरसाइज करने के बाद सही पोषक तत्व प्राप्त करना आपके मांसपेशियों के प्रोटीन और ग्लाइकोजन स्टोर के पुनर्निर्माण में मदद कर सकता है। एक्सरसाइज करने के बाद रिकवरी फूड्स बहुत जरूरी माने जाते हैं। कई लोग जिम तो ज्वॉइन कर लेते हैं, पर उन्हें समझ नहीं आता कि जिम के बाद उनका डाइट प्लान कैसा हो तो चलिए आपको बताते है जिम जाने के बाद आपको अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए।

डाइट में शामिल करें इन चीजों को

अंडेः

अंडे न सिर्फ प्रोटीन का एक अच्छा माध्यम है, बल्कि इससे आपकी मसल्स ग्रोथ में भी काफी मदद मिल सकती है। वेजीटेबल स्टफ आमलेट वर्कआउट के बाद टेस्ट व न्यूट्रिशन का एक अच्छा कॉम्बिनेशन साबित हो सकते हैं।

ब्राउन राइस :

जिम में वर्कआउट करने वाले लोगों को सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस खाना चाहिए। ब्राउन राइस न सिर्फ एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स है, बल्कि इसमें फाइबर भी अधिर मात्रा में पाया जाता है। यह मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाकर वजन कम करने में काफी मदद करता है।

ड्राई फ्रूट्स :

अगर आप अपनी फिटनेस को लेकर काफी सीरियस हैं तो आपको अपनी डाइट में डाईफ्रूट्स को अवश्य शामिल करना चाहिए। खासतौर से, वर्कआउट के तुरंत बाद डाई फ्रूट्स जैसे बादाम, किशमिश आदि खाना काफी अच्छा रहता है।

जिम करने के बाद प्रोटीन लें :

जिम के बाद प्रोटीन का सेवन करना मसल्स की मरम्मत और निर्माण में मदद करता है। प्रोटीन का सेवन करने से हमारे शरीर को आवश्यक अमीनो एसिड मिलते हैं। यह आपको नए मांसपेशी ऊतक के निर्माण के लिए आवश्यक ऊर्जा भी देता है।

सैंडविच :

सैंडविच में कम कैलोरी और हाई प्रोटीन मौजूद होता है। यह हेल्थ के लिए बहुत ही अच्छा होता है। एक हेल्दी सैंडविच बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा सब्जियों का इस्तेमाल करें।

Home / Health / Diet Fitness / Gym Diet Plan: जिम जाने के बाद अपने डाइट में शामिल करें इन चीजों को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो