World Heart Day: नमक ही नहीं ये चीजें भी करती है दिल काे बीमार

World Heart Day 2019: आप अगर लम्बे समय तक अपने दिल काे सेहतमंद ( Healthy Heart ) रखना चाहते हैं ताे हेल्दी डाइट पर जाेर दीजिए। क्याेंकि कुछ भी खाना आपके दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं हाेता है

By: युवराज सिंह

Published: 29 Sep 2019, 04:57 PM IST

World Heart Day in Hindi: आप अगर लम्बे समय तक अपने दिल काे सेहतमंद ( Healthy Heart ) रखना चाहते हैं ताे हेल्दी डाइट पर जाेर दीजिए। क्याेंकि कुछ भी खाना आपके दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं हाेता है। खासकर जब आपकाे दिल की बीमारी हाे। आज हम आपकाे कुछ ऐसे फूडस के बारे में बताने जा रहे हैं जाे दिल की सेहत खराब कर सकते हैंं। सेहतमंद दिल के लिए जरूरी है कि आप जहां तक हाे इन फूडस से दूरी बना लें। आइए जानते दिल काे नुकसान पहुंचाने वाले इन फूडस ( Foods Bad For Heart ) के बार में

सैचुरेटेड फैट व साेडियम Foods To Avoid With Heart Disease
फास्ट फूड का शौक दिल के लिए ही नहीं बल्कि पूरे शरीर की सेहत के लिए खराब हाेता है। उच्च सैचुरेटेड फैट व साेडियम युक्त फास्ट फूड दिल की धमनियाें काे ब्लाक करते हैं। जिससे स्ट्राेक का खतरा बढ़ जाता है। यही नहीं इनका सेवन आपकाे मधुमेह, माेटापा और हाई ब्लड प्रेशर जैसी राेगाें भी ग्रस्त कर सकता है। इसलिए स्वस्थ दिल और सेहत के लिए पिज्जा, बर्गर जैसे फास्ट फूड से दूरी बना लें।

चीनी Worst Food For your Heart
चीनी का ज्यादा सेवन मोटापा, सूजन, उच्च कोलेस्ट्रॉल और मधुमेह के खतरे काे बढ़ाता है।ये सभी हृदय रोग के जोखिम कारक हैं। चीनी युक्त चीजाें का कम से कम सेवन आपके दिल की उम्र बढ़ाता है। कैंडी, कोल्ड ड्रिंक्स, डिब्बा बंद जूस, चीनी युक्त अनाज, कुकीज़ और पेस्ट्री जैसी चीजें अपने आहार से बाहर निकाल देना दिल के लिए अच्छा हैं।

ज्यादा तले-भुने खाने से रहे दूर Diet To Avoid With Heart Disease
कई अध्ययनों ने फ्राइड फूड्स काे दिल के लिए खतरा बताया है। फ्रेंच फ्राइज़, फ्राइड चिकन और फ्राइड स्नैक्स खाने से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ता है। पारंपरिक फ्राइंग के तरीके ट्रांसफैट बनाते हैं, जाेकि खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और अच्छे काे कम करने के लिए जाना जाता है। इसलिए दिल की मजबूती के लिए ज्यादा तले-भुने खाने से परहेज रखें।

डायट साेडा Worst Diet For your Heart
डायट साेडा में फैट और कैलारी नहीं हाेने के बावजूद भी यह माेटापे का खतरा बढ़ा सकता हैं। शोध बताते हैं कि डायट साेडा में पाए जाने वाले रसायन वास्तव में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बैक्टीरिया को बदल सकते हैं, जाे लाेगाें का वजन बढ़ाकर दिल के लिए खतरा पैदा कर सकता है।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned