scriptArthritis Problem: अगर हाथों में महसूस होती है ऐसी समस्याएं तो हो सकता है आर्थराइटिस, इसे नजर अंदाज करने की भूल न करें | Arthritis Symptoms and Causes Explained | Patrika News
रोग और उपचार

Arthritis Problem: अगर हाथों में महसूस होती है ऐसी समस्याएं तो हो सकता है आर्थराइटिस, इसे नजर अंदाज करने की भूल न करें

Arthritis Symptoms and Causes Explained: आर्थराइटिस एक जानलेवा और दर्दनाक रोग है जिसमें आपके जोड़ों की चोटी का सूजन और दर्द होता है। यह रोग व्यक्ति की उम्र, जीवनशैली, और आनुवंशिक कारणों के कारण विकसित हो सकता है। आर्थराइटिस कई प्रकार का होता है, लेकिन उसके प्रमुख लक्षण और कारण निम्नलिखित हैं।

Aug 23, 2023 / 11:06 am

Manoj Kumar

arthritis-symptoms-and-caus.jpg

Arthritis Symptoms and Causes

Arthritis Symptoms and Causes Explained : आर्थराइटिस एक जानलेवा और दर्दनाक रोग है जिसमें आपके जोड़ों की चोटी का सूजन और दर्द होता है। यह रोग व्यक्ति की उम्र, जीवनशैली, और आनुवंशिक कारणों के कारण विकसित हो सकता है। आर्थराइटिस कई प्रकार का होता है, लेकिन उसके प्रमुख लक्षण और कारण निम्नलिखित हैं।
आर्थराइटिस की समस्या आजकल बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गई है ऐसे में यदि आपको भी इसके ये शुरूआती लक्षण हांथों में दिखाई देने लगते हैं तो सतर्कता बरतने की बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है , वरना शरीर को कई सारे गंभीर नुकसान हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Watch Video : अधिक मात्रा में करते हैं गर्म पानी का सेवन तो हो जाइए सावधान, सेह, सेहत को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान



Arthritis Symptoms and Causes Explained: आर्थराइटिस की समस्या बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गई है, ये समस्या अक्सर बढ़ते उम्र के साथ ही बढ़ना शुरू हो जाती है। हड्डियों से जुड़ी इस बीमारी से बचने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा सतर्कता बरतने कि जरूरत होती है, ऐसे में जानिए कि यदि गठिया से जुड़ी बीमारी की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो इनके शुरूआती लक्षणों को जानने की बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है। आर्थराइटिस के शुरूआती लक्षणों में हांथों और पैरों में सूजन की समस्या होने लग जाती है, ऐसे में यदि आप इनकी पहचान कर लेते हैं तो इस समस्या से खुद का बचाव आप कर सकते हैं।
जानिए कि क्यों होती है आखिरकार ये समस्या
हड्डियों से जुड़ी इस बीमारी के कई सारे कारण हो सकते हैं, जैसे कि शरीर में चोट का लग जाना, मेटाबायोलिज्म का ठीक न होना, इम्युनिटी का ठीक से काम न करने के कारण आदि सारी समस्याएं हो सकती हैं।
यह भी पढ़ें

Mushrooms Benefits : मशरूम को अपनी डाइट में करें शामिल, ये है फायदों का खजाना



Know about the early signs of arthritis जानिए आर्थराइटिस के शुरुआती संकेतों के बारे में
आर्थराइटिस बीमारी के संकेत यदि शुरुआत में ही समझ में आ जाते हैं तो आप इस बीमारी को बढ़ने से रोक सकते हैं, यदि आपके हड्डियों में दर्द, जोड़ों में पेन, सूजन जैसी कई समस्याएं रहती हो तो ये गठिया की बीमारी के गंभीर संकेत हो सकते हैं, इसके दिखाई देने पर आप डॉक्टर्स से इस बीमारी की जांच जरूर करवा लें, वहीं दवाइयों को भी समय-समय पर खाएं।

Know what symptoms can appear in your hands if you have arthritis जानिए आर्थराइटिस होने पर आपके हांथों में कौन-कौन से लक्षण दिखाई दे सकते हैं
आर्थराइटिस के पेशेंट्स को सुबह उठते ही हांथों में कई सारी समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे कि हांथों मई झनझनाहट होना, बहुत ही ज्यादा तेजी से दर्द होना, कामकाज को ठीक से न कर पाना आदि।

यह भी पढ़ें

Eating Habits : ब्रेकफाट और दोपहर के भोजन के बीच कितने घंटे का होना चाहिए अंतर



Symptoms of Arthritis: आर्थराइटिस के लक्षण:

जोड़ों में दर्द: आर्थराइटिस के प्रमुख लक्षण में से एक जोड़ों में दर्द होता है। यह दर्द आमतौर पर अधिकांश दिनों तक बना रहता है और समय-समय पर बढ़ जाता है।
सूजन: आर्थराइटिस के कारण जोड़ों में सूजन आ सकती है, जिससे वे पूरी तरह से काम नहीं कर पाते।

स्थिरता: रोज़ाना के कामों में मुश्किल होने के कारण जोड़ों की स्थिरता भी हो सकती है।
गठिया बायटिस (गतिशीलता में कमी): कुछ प्रकार के आर्थराइटिस में रोगी की गतिशीलता में कमी हो सकती है, जिसके कारण उन्हें चलने में, उठने-बैठने में, और दैनिक कामों में परेशानी हो सकती है।

Causes of arthritis आर्थराइटिस के कारण:
आनुवंशिक कारण: आर्थराइटिस के कुछ प्रकार आनुवंशिक भी होते हैं, जिसका मतलब है कि यदि किसी परिवार में आर्थराइटिस का इतिहास है, तो उस परिवार के सदस्यों को भी इसका संकेत हो सकता है।
व्यक्तिगत कारण: अन्य कई कारण जैसे कि जीवनशैली, आहार, और व्यायाम की कमी भी आर्थराइटिस के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

उम्र: वर्षों के साथ, जोड़ों की स्वास्थ्य क्षमता में कमी हो सकती है, जिससे आर्थराइटिस का खतरा बढ़ सकता है।
घातक परिप्रेक्ष्य: जोड़ों को किसी घातक परिप्रेक्ष्य से गुज़रना भी आर्थराइटिस के विकास को बढ़ावा दे सकता है।

यह भी पढ़ें

शुगर के रोगियों के लिए फायदेमंद हैं ये सब्जियाँ



Know how to avoid the problem of arthritis आर्थराइटिस की समस्या से जानिए कैसे कर सकते हैं बचाव

आर्थराइटिस का निदान चिकित्सक के सलाह और विशेषज्ञ के साथ सहयोग से होता है। उपचार में दवाओं, व्यायाम, आहार परिवर्तन, और योगाभ्यास का सहारा लिया जा सकता है। गंभीर मामलों में, चिकित्सक
– ज्यादा मात्रा में शराब या सिगरेट का सेवन करते हैं तो अवॉइड करें।
– रोजाना व्यायाम करें और कम से कम स्ट्रेचिंग करें।
– वेट को कंट्रोल में रखें, वेट के बढ़ने से घुटनों में भी इसका असर पड़ता है।
– डायबिटीज के पेशेंट्स को ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रखने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है।

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / Arthritis Problem: अगर हाथों में महसूस होती है ऐसी समस्याएं तो हो सकता है आर्थराइटिस, इसे नजर अंदाज करने की भूल न करें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो