सिर में हो खुजली तो ये करें उपाय

सिर में डेंड्रफ, पसीना या स्कैल्प का रूखा होना इस समस्या का कारण हो सकता है। ऐसे में कुछ आसान नुस्खे मददगार हो सकते हैं-

कई बार सिर में खुजली होना सबके सामने परेशानी का सबब बन जाती है। सिर में डेंड्रफ, पसीना या स्कैल्प का रूखा होना इस समस्या का कारण हो सकता है। ऐसे में कुछ आसान नुस्खे मददगार हो सकते हैं-

सिर को ठंडे पानी से धोएं-
अक्सर कुछ लोग सिर को गुनगुने पानी से धोते हैं ताकि डेंड्रफ से राहत मिलने पर खुजली भी मिट जाए। लेकिन ऐसा करना सही नहीं है। गुनगुने पानी से बालों की जड़ और सिर की त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है इसलिए कोशिश करें सिर को धोने के लिए ठंडा पानी इस्तेमाल में लें।

बेबी शैंपू-
ज्यादातर शैंपू में हार्ड केमिकल्स होते हैं जो स्कैल्प की त्वचा और बालों को क्षति पहुंचाते हैं। अगर आपको सिर में खुजली की समस्या है तो बेबी शैंपू आजमा सकते हैं क्योंकि इनमें कैमिकल्स काफी कम होते हैं।

नींबू का रस -
एक चम्मच नींबू के रस को दही में मिलाकर सिर पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो त्वचा को अच्छे से साफ करता है। पानी में नींबू का रस मिलकार भी लगा सकते हैं।

नारियल तेल लगाएं बालों को मॉइश्चराइज करने और पोषण देने के लिए नारियल तेल लाभदायक है। हफ्ते में कम से कम एक बार सिर पर नारियल तेल लगाने और 10-15 मिनट की मालिश करने से खुजली की दिक्कत में तो राहत मिलेगी साथ ही बालों की ग्रोथ भी अच्छी होगी।

विकास गुप्ता Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned