scriptकान दर्द की वजह कुछ और तो नहीं! | The cause of the ear is not something else | Patrika News

कान दर्द की वजह कुछ और तो नहीं!

locationजयपुरPublished: Apr 24, 2019 12:03:52 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

कान में दर्द को लेकर लोग इससे कभी न कभी परेशान होते हैं। वैसे यह दर्द कई कारणों से हो सकता है।

ear pain

ear pain

दर्द कई कारणों से हो सकता है
कान में दर्द होना एक आम समस्या है। ज्यादातर लोग इससे कभी न कभी परेशान होते हैं। वैसे यह दर्द कई कारणों से हो सकता है। लेकिन जरूरी नहीं कि अगर कान में दर्द महसूस हो रहा है तो इसकी वजह इस अंग के अंदर की कोई तकलीफ ही हो क्योंकि कान के अलावा अन्य हिस्सों में होने वाला दर्द भी कान में महसूस हो सकता है। जबकि यह अंग बिल्कुल ठीक होता है।
ये हो सकते हैं कारण
वे समस्याएं जिनसे कान में दर्द महसूस हो सकता है, उनमें कान में फुंसी होना, बाहरी हिस्से में सूजन, वेक्स (कान में मौजूद गंदगी) फूलना, पर्दे में सूजन, संक्रमण या फंगस आदि शामिल हैं। अन्य हिस्सों जैसे पिछले दांतों की समस्याएं, जबड़े की सूजन, मुंह व जीभ के पिछले भाग के छाले, गले मे संक्रमण व गांठ, टोन्सिल और तालू के रोग, अनुपयुक्त डेन्चर, सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस का दर्द भी कान में महसूस हो सकता है जबकि इन स्थितियों में कान बिल्कुल सामान्य होता है। ऐसा इन भागों से कान तक आने वाली नसों के जरिए दर्द इस अंग में भी महसूस होता है।
ध्यान रखें
कान में दर्द होने पर स्वयं ही तीली, बड से सफाई करना या तेल डालना जैसे प्रयोग न करें। सबसे पहले ईएनटी विशेषज्ञ को दिखाएं ताकि दर्द का वास्तविक कारण मालूम हो सके। अन्य जगहों का दर्द होने पर कान को छेडऩे से इसमें भी नई समस्या हो सकती है। ऐसे में उचित कारणों का पता चलने पर ही सटीक इलाज संभव हो सकता है।
डॉ. शुभकाम आर्य, ईएनटी विशेषज्ञ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो