scriptChildren Smartphone Addiction: अगर आपका बच्चा भी बिना मोबाइल देखे नहीं खाता है खाना तो अपनाएं ये टिप्स, लत छुड़ाने में मिलेगी मदद | tips to getting rid of Children Smartphone Addiction | Patrika News
रोग और उपचार

Children Smartphone Addiction: अगर आपका बच्चा भी बिना मोबाइल देखे नहीं खाता है खाना तो अपनाएं ये टिप्स, लत छुड़ाने में मिलेगी मदद

अगर आपका बच्चा भी खाना खाने के समय या अन्य समय में भी मोबाइल से चिपका रहता है। तो यह बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है। आपको इसपर सतर्क होने की जरूरत है। दरअसल मोबाइल का अधिक यूज बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Jun 08, 2023 / 05:57 pm

Jyoti Kumar

smartphone_addiction.jpg

अगर आपका बच्चा भी खाना खाने के समय या अन्य समय में भी मोबाइल से चिपका रहता है। तो यह बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है। आपको इसपर सतर्क होने की जरूरत है। दरअसल मोबाइल का अधिक यूज बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है। डॉक्टरों के अनुसार, मोबाइल बहुत ज्यादा यूज करने से बच्चों में डिप्रेशन, अनिद्रा व चिड़चिड़ापन जैसी मानिसक समस्याएं बढ़ जाती है। इसके अलावा मोबाइल की लत से बच्चों में सिर दर्द, भूख न लगना, आंखों की रोशनी कम होना, आंखों में दर्द, गर्दन में दर्द जैसी समस्या भी हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें

World Brain Tumor Day: सिर्फ 60 सेकंड पता चल जाएगा आपको ब्रेन ट्यूमर है या नहीं, बहुत आसान है तरीका



child_smartphone_addiction.jpg

मोबाइल की लत छुड़ाने के 8 उपाय


वैसे बच्चों की मोबाइल को छुड़ाना आपके लिए आसान नहीं होगा लेकिन अगर आप बच्चे को इन मुसीबतों से दूर रखना चाहते हैं, तो इन 8 तरीके कारगर हो सकते हैं।

बच्चों को सबसे ज्यादा मां-बाप के प्यार और देखभाल की जरूरत होती है। इसलिए आप बच्चे के साथ अधिक से अधिक समय बिताएं। इससे बच्चा मोबाइल का इस्तेमाल धीरे-धीरे बंद कर देगा।

खाली समय में बच्चे की क्षमता के हिसाब से घरेलू कामों में उसको शामिल करें, इससे बच्चा आत्मनिर्भर बनने के साथ कुछ व्यवहारिक चीजें भी सीखेगा।

बच्चों के इंटरेस्ट के हिसाब से बच्चे को पेंटिंग, डांसिंग, म्यूजिक व अन्य क्लासेज जॉइन करावा सकते हैं।

बच्चे को नेचर की तरफ आकर्षित करें। साथ ही उन्हें आउटडोर गेम्स के लिए भी प्रोत्साहित करें।

अपने बच्चे को ऐसा टास्क दें, जिससे उसकी रचनात्मक क्षमता बेहतर हो।


यह भी पढ़ें

Heat Stroke: इन दिनों ज्यादा है हीट स्‍ट्रोक का खतरा, सावधान नहीं रहे तो जा सकती है जान




बच्चे को मोबाइल की जगह कोई पालतू पशु लाकर दें, इससे बच्चे आपस में बातचीत करना और इमोशंस को जाहिर कर पाएगा।

अगर आपका बच्चा बहुत जिद्दी है और आसानी से नहीं मान रहा, तो आप एक ऐप की मदद से भी उसकी मोबाइल की लत छुड़ा सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद Cracked Screen
Pranked नाम का ऐप डाउनलोड करें। इस ऐप में स्क्रीन क्रैक्ड की टाइमिंग सेट कर दें। इससे आपके मोबाइल की स्क्रीन क्रैक्ड नजर आएगी और बच्चा उसे छोड़ देगा।

इन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप जो करेंगे वही बच्चा भी करेगा। आप मोबाइल ज्यादा इस्तेमाल करेंगे तो यह देखकर बच्चा भी मोबाइल यूज करने की जिद करेगा। इसलिए बच्चों के सामने कम से कम मोबाइल का इस्तेमाल करें।

childreb_smartphone_addiction.jpg

यह भी पढ़ें

World Brain Tumor Day: सबसे ज्यादा तकलीफ देने वाली बीमारी है ब्रेन ट्यूमर, जो ले सकती है आपकी जान



ये गलती बिल्कु ना करें
अक्सर देखने में आता है कि मां-बाप अपने बच्चों से कहते हैं कि अगर तुम अपना होमवर्क या अन्य कोई काम जल्दी से कर लोगे तो तुम्हें मोबाइल देंगे। इससे बच्चा सारा ध्यान मोबाइल पर लगा देता है। वह मोबाइल के लालच में काम जल्दी जल्दी कर लेता है। इसलिए ऐसी बातों से बचें।

Home / Health / Disease and Conditions / Children Smartphone Addiction: अगर आपका बच्चा भी बिना मोबाइल देखे नहीं खाता है खाना तो अपनाएं ये टिप्स, लत छुड़ाने में मिलेगी मदद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो