scriptWorld Brain Tumor Day: सबसे ज्यादा तकलीफ देने वाली बीमारी है ब्रेन ट्यूमर, जो ले सकती है आपकी जान | World Brain Tumor Day: The most painful disease is brain tumor | Patrika News
रोग और उपचार

World Brain Tumor Day: सबसे ज्यादा तकलीफ देने वाली बीमारी है ब्रेन ट्यूमर, जो ले सकती है आपकी जान

ब्रेन ट्यूमर इंसानों को सबसे ज्यादा तकलीफ देने वाली बीमारी है। इस बीमारी में बहुत ज्यादा सिरदर्द होता है।

Jun 07, 2023 / 05:51 pm

Jyoti Kumar

brain_tumor.jpg

जयपुर। ब्रेन ट्यूमर इंसानों को सबसे ज्यादा तकलीफ देने वाली बीमारी है। इस बीमारी में बहुत ज्यादा सिरदर्द होता है। चक्कर आता है। आदमी के व्यक्तित्व में परिवर्तन होता है और संतुलन बनाने में समस्या आती है। इसके बीमारी के बारे में पहले से कुछ कहा नहीं जा सकता। इस घातक बीमारी का अगर समय पर इलाज नहीं किया गया तो बिनाइन ब्रेन ट्यूमर जानलेवा हो सकता है। ब्रेन ट्यूमर इतना अधिक खतरनाक अपने होने वाले स्थान की वजह से माना जाता है। क्योंकि मस्तिष्क का प्रत्येक भाग प्रासंगिक, महत्वपूर्ण और उपयोगी होता है। इसलिए ट्यूमर मस्तिष्क के चाहे किसी भी हिस्से में हो, वह रोगी को बहुत नुकसान पहुंचाने की बहुत ज्यादा क्षमता रखता है। चूंकि ब्रेन खोपड़ी के भीतर रहता है, इसलिए इसके फैलने की किसी भी तरह की कोई गुंजाईश नहीं रहती है।

यह भी पढ़ें

How to Control Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल की वजह से होता है हार्ट अटैक, इन चीजों का खाकर पा सकते हैं इससे छुटकारा



ब्रेन ट्यूमर का मतलब है मस्तिष्क में असामान्य कोशिकाओं की वृद्धि का होना है। ट्यूमर शरीर के अन्य भागों से शुरू होता है और बाद में मस्तिष्क में फैल जाता है जिसे घातक (मेटास्टैटिक) मस्तिष्क ट्यूमर के रूप में जाना जाता है। घातक ट्यूमर या कैंसर के ट्यूमर तेजी से बढ़ने वाले होते हैं। जबकि दूसरी तरफ, बिनाइन ट्यूमर धीरे-धीरे बढ़ते हैं और कम घातक होते हैं।

brain_tumor_report.jpg
ब्रेन ट्यूमर के प्रकार

एकाउस्टिक न्युरोमा
एस्ट्रोसाईंटोमा
ब्रेन मेटास्टेस
कोरॉइड प्लेक्सस कार्सिनोमा
क्रानियोफैरिनगियोमा
भ्रूण के ट्यूमर
एपेंडीमोमाँ
ग्लयोब्लास्टोमा
ग्लिओमा
मेडुलोब्लासटोमा
मेनिनगियोमा
ओलिगोडेंड्रोग्लियोमा
बाल ब्रेन ट्यूमर
पाइनोब्लास्टोमा
पिट्यूटरी ट्यूमर

यह भी पढ़ें

Depression: अगर आपको भी आते हैं नेगेटिव थॉट्स तो आप भी हैं इस बीमारी के शिकार



ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

विभिन्न तरह के सिरदर्द
बहुत ज्यादा और लगातार सिरदर्द
उल्टी और मतली
दृष्टि संबंधी समस्याएं
एक हाथ और पैर सुन्न पड़ना
शरीर का संतुलन बनाए रखने में दिक्कत होना
बोलने में कठिनाइयां
व्यवहार और व्यक्तित्व में बदलाव
सुनने में समस्याएं
बेहोशी, शरीर में अकड़न
brain_tumor_operation.jpg

उपचार

सर्जरी
सर्जरी के दौरान, कुछ स्वस्थ ऊतकों के बीच के ट्यूमर को हटाया जा सकता है। इस प्रक्रिया को क्रैनियोटॉमी कहा जाता है। एक ट्यूमर को हटाने से न्यूरोलॉजिकल लक्षण में सुधार हो सकता है। न्यूरोसर्जन को मस्तिष्क और स्पाइनल कॉलम की सर्जरी में विशेषज्ञता प्राप्त होती है। सर्जरी में खोपड़ी का कुछ हिस्सा निकल जाता है।

यह भी पढ़ें

Healthy Life with Diabetes: डायबिटीज के साथ भी आप जी सकते हैं स्वस्थ जीवन, बस अपनानी होंगी ये आदतें



रेडिएशन थेरेपी
ट्यूमर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए उच्च-ऊर्जा एक्स-रे के उपयोग को रेडिएशन थेरेपी के रूप में जाना जाता है। ब्रेन ट्यूमर के विकास को धीमा करने के लिए या बढ़ने से रोकने के लिए रेडिएशन थेरेपी का इस्तेमाल किया जा सकता है। ब्रेन ट्यूमर का इलाज रेडिएशन थेरेपी से करने वाले विशिष्ट डॉक्टरों को रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट के रूप में जाना जाता है। एक्सटर्नल-बीम रेडिएशन थेरेपी सबसे आम प्रकार का रेडिएशन ट्रीटमेंट है जो मशीन से शरीर के बाहर दिया जाता है। जब रेडिएशन थेरेपी प्रत्यारोपण द्वारा दिया जाता है, तो इसे आंतरिक रेडिएशन थेरेपी या ब्रैकीथेरेपी कहा जाता है।

 

मेडिकेशन थैरेपी
ट्यूमर थैरेपी के इलाज के लिए मेडिकेशन थैरेपी का इस्तेमाल कुछ समय के लिए किया जा सकता है। इस उपचार के लिए रक्तप्रवाह का उपयोग किया जाता है। न्यूरो-ऑन्कोलॉजिस्ट और मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट ट्यूमर के दवा उपचार के लिए विशेषज्ञ होते हैं। कीमोथेरेपी और टार्गेटेड थैरेपी दवा उपचार के प्रकार हैं।

 

Home / Health / Disease and Conditions / World Brain Tumor Day: सबसे ज्यादा तकलीफ देने वाली बीमारी है ब्रेन ट्यूमर, जो ले सकती है आपकी जान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो