scriptHow to Control Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल की वजह से होता है हार्ट अटैक, इन चीजों का खाकर पा सकते हैं इससे छुटकारा | Get rid of Cholesterol by eating these things | Patrika News

How to Control Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल की वजह से होता है हार्ट अटैक, इन चीजों का खाकर पा सकते हैं इससे छुटकारा

locationजयपुरPublished: Jun 07, 2023 11:44:33 am

Submitted by:

Jyoti Kumar

हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना एक आम बात है। लेकिन इसकी अनदेखी करने के घातक परिणाम हो सकते हैं। बहुत से लोग इस समस्या से परेशान हैं।

cholesterol.jpg

जयपुर। हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना एक आम बात है। लेकिन इसकी अनदेखी करने के घातक परिणाम हो सकते हैं। बहुत से लोग इस समस्या से परेशान हैं। अगर इसपर ध्यान ना दिया जाए तो इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है। कोलेस्ट्रॉल कम करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में मदद मिलती है साथ ही डायबिटीज और हार्ट डिजीज का खतरा भी कम हो जाता है। वैसे तो कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाई को आप खा सकते हैं। गर्मी के मौसम में कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप कुछ खाने की चीजों को डायट में शामिल कर सकते हैं। जिसके असरदार परिणाम दिखेंगे।

यह भी पढ़ें

Say no these foods: बारिश के मौसम में इन फूड्स को कहे ना, नहीं तो हो सकती है समस्या



alsi.jpg

अलसी
अलसी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। यह शरीर में एस्ट्रोजन की तरह काम करते हैं और कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं। अलसी को आप अपनी रोजाना की डायट में शामिल करें। इसे आप ओट्स या दही के साथ खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Kitchen hacks for Allergies: किचन में मौजूद इन 5 खाद्य पदार्थ के सेवन से पा सकते हैं एलर्जी से छुटकारा



आड़ू
आड़ू में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन, एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को धमनियों को बंद करने से रोकता है।

 

शतावरी
शतावरी एक तरह की सब्जी है जिसमें फाइबर की मात्रा अच्छी होती है। इसे खाने से ब्लड प्रेशर और बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।

nuts.jpg

ओट्स
ओट्स में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। ये पित्त एसिड के साथ बंध कर कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं और खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं जिससे दिल की बीमारी से बचाने के लिए अच्छा है।

यह भी पढ़ें

Healthy Life with Diabetes: डायबिटीज के साथ भी आप जी सकते हैं स्वस्थ जीवन, बस अपनानी होंगी ये आदतें



नट्स
कुछ नट्स ऐसे होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं। बादाम खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है।

ट्रेंडिंग वीडियो