पाकिस्तान को कर्ज नहीं देगा ADB, दुनियाभर में शर्मिंदगी की नौबत

पाकिस्तान को कर्ज नहीं देगा ADB, दुनियाभर में शर्मिंदगी की नौबत

Ashutosh Kumar Verma | Publish: Jun, 17 2019 07:21:39 PM (IST) अर्थव्‍यवस्‍था

  • Pakistan को ADB से नहीं मिलेगा कर्ज।
  • एडीबी ने पाक के दावे का किया खंडन।
  • पाक ने एडीबी से 3.4 अरब डॉलर कर्ज मिलने का किया था दावा।

नई दिल्ली। पाकिस्तान ( Pakistan ) को एक बार फिर दुनिया के सामने शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा है। एशियन डेवलपमेंट बैंक ( asian development bank ) ने पाक को 3.4 अरब डॉलर की मदद करने से इनकार कर दिया है। इसके पहले पाकिस्तान ने दावा किया था कि ADB से उसे 3.4 अरब डॉलर का बजट सपोर्ट मिलेगा। बीते शनिवार को ही दो पाकिस्तान अधिकारियों ने इस बात का दावा किया था। पाक पीएम इमरान खान ( Imran Khan ) के आर्थिक सलाहकरा डॉ अब्दुल हफीज शेख ने भी अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंड पर लिखा था कि उन्होंने एडीबी के दो वरिष्ठ अधिकारियों से बैठक की है।

यूनियन बजट से पहले मारुति सुजुकी ने सीएनजी कारों पर जीएसटी दर घटाकर 18 फीसदी करने की मांग की

एडीबी ने पाक दावे का किया खंडन

अब्दुल शेख ने कहा था कि पाकिस्तान को बजट सपोर्ट के तौर पर एडीबी से 3.4 अरब डॉलर की रकम मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह रकम एक प्रोग्राम के तहत पाकिस्तान को मिलेगी। पाकिस्तानी आर्थिक सलाहकार के इस दावे के बाद इस्लामाबाद स्थित एडीबी कार्यालत ने गत रविवार को ही इस संबंध में बयान जारी करते हुए इसका खंडन कर दिया। अपने बयान में एडीबी ने कहा कि पाकिस्तान सरकार से कर्ज को लेकर उसकी बात तो हुई है, लेकिन इस पर अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। पाकिस्तान एडीबी के निदेशक शिओहोंग यांग ने कहा, "यह बातचीत अभी चल रही है। अगर कर्ज पर कोई फैसला होता है तो इसे लेकर बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक होगी।"

IMF से भी 6 अरब डॉलर का कर्ज

एडीबी द्वारा इस खंडन के बाद पाकिस्तानी अखबार 'द डॉन' का कहना है कि इससे पाकिस्तान को शर्मिंदगी उठानी पड़ी है। पाक मीडिया में साफ तौर पर कहा जा रहा है कि बिना किसी फाइनल बातचीत के ही पाक सरकार को किसी भी निर्णय के बारे में घोषणा नहीं करनी चाहिए थी। बता दें कि हाल ही में पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से 6 अरब डॉलर का राहत पैकेज मिला है। आईएमएफ पाकिस्तान को यह कर्ज 39 महीनों के आर्थिक सुधार के तहत देगा। वर्तमान में, पाकिस्तान गहरे आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है। पाकिस्तान में राजस्व घाटा आसमान छू चुका है, जिसके बाद इसका भुगतान भी पटरी से उतर चुका है। आईएमएफ से पाकिस्तान ने 22वां कर्ज लिया है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned