scriptभारत ने पाकिस्तान को दिया एक और बड़ा झटका, कारोबारियों ने उठाया ये कदम | big shock to Pakistan by India, businessmen took this step | Patrika News

भारत ने पाकिस्तान को दिया एक और बड़ा झटका, कारोबारियों ने उठाया ये कदम

locationनई दिल्लीPublished: Feb 22, 2019 10:54:00 am

Submitted by:

Dimple Alawadhi

– भारतीय कारोबारियों ने पाकिस्‍तान से सीमेंट के आयात पर रोक लगा दी है।
– पाकिस्तानी अखबार द डॉन के अनुसार पाकिस्तान से जो 600-800 कंटेनरों में सीमेंट आया था।
– पाकिस्तान से हर साल भारत में 500-572 करोड़ रुपए की सीमेंट का आयात होता है।

Pulwama

भारत ने पाकिस्तान को दिया एक और बड़ा झटका, कारोबारियों ने उठाया ये कदम

नई दिल्ली। पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीनते ही भारत सरकार की ओर से एशिया में सबसे बड़े ट्रेड वॉर की शुरूआत हो गई है। भारतीय कारोबारियों की ओर से चाय का निर्यात घटाने की तैयारियों के बीच अब कारोबारियों ने एक और बड़ा कदम उठाया है।

यह भी पढ़ें

CREDAI ने किया बड़ा ऐलान, पुलवामा अटैक में शहीद जवानों के परिवार को मुफ्त में देगा 2BHK घर


कारोबारियों ने लिया ये फैसला

आपको बता दें कि भारतीय कारोबारियों ने पाकिस्‍तान से सीमेंट के आयात पर रोक लगा दी है। इतना ही नहीं, पाकिस्तानी अखबार द डॉन के अनुसार पाकिस्तान से जो 600-800 कंटेनरों में सीमेंट आया था, कारोबारियों ने वो भी लौटा दिया है। इससे पाकिस्तान को निश्चित रूप से बड़ा झटका लगा है। भारत की ओर से वापस किए गए कंटेनर कराची पोर्ट, कोलंबो और दुबई पोर्ट पर पड़े हैं। पाकिस्तान से हर साल भारत में 500-572 करोड़ रुपए की सीमेंट का आयात होता है।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान की कंगाली का मास्टरप्लान, पीएम मोदी के इस नए फैसले के बाद लगेगा 3000 करोड़ का चूना!


पाकिस्तान ने भारत में भेजा था इतना सीमेंट

दरअसल पाकिस्तानी अखबार ने लिखा कि, ‘पाकिस्‍तान की ओर से भारत को 75 फीसदी सीमेंट आयात किया जाता है। वर्तमान वित्त वर्ष में जुलाई से जनवरी के बीच पाकिस्तान ने भारत को 6.48 लाख टन सीमेंट का निर्यात किया।’ बात अगर 2017-2018 की करें तो तब पाकिस्‍तान से भारत में 12.12 लाख टन सीमेंट का आयात हुआ था। 2016-17 में पाक ने सबसे ज्यादा भारत को 12.53 लाख टन सीमेंट निर्यात किया था। पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीनने के बाद ये पड़ोसी देश के लिए बड़ा झटका है। पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए 42 सीआरपीएफ के जवानों के शोक में पूरा देश गमगीन है और एक साथ खड़ा है। आम आदमी से लेकर बड़े से बड़े बिजनेसमैन तक, सरकार के लेकर बॉलीवुड इंडस्ट्री तक, सभी पाकिस्तान से प्रतिकार लेना चाहते हैं।


Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो