scriptट्रेड वॉर को लेकर हमलावर हुआ चीन, कहा- खुले आर्थिक आतंकवाद पर उतरा अमरीका | China says america is firing economic Terrorism openly | Patrika News

ट्रेड वॉर को लेकर हमलावर हुआ चीन, कहा- खुले आर्थिक आतंकवाद पर उतरा अमरीका

locationनई दिल्लीPublished: May 30, 2019 04:43:40 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

चीन ने अमरीकी पर जोरदार हमला बोलते हुए उस पर “खुल्लम खुल्ला आर्थिक आतंकवाद” फैलाने का आरोप लगाया।
अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इसी महीने चीन की वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाया है।
अमरीका ने चीन की दूरसंचार क्षेत्र की दिग्गज कंपनी हुवावेई को काली सूची में डाला है।

Trade War

ट्रेड वॉर को लेकर हमलावर हुआ चीन, कहा- खुले आर्थिक आतंकवाद पर उतरा अमरीका

नई दिल्ली। व्यापार युद्ध ( Trade War ) के बीच चीन ने बृहस्पतिवार को अमरीका ( America ) पर जोरदार हमला बोलते हुए उस पर “खुल्लम खुल्ला आर्थिक आतंकवाद” फैलाने का आरोप लगाया। दुनिया की दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच काफी समय से विवाद जारी रहे। व्यापार समझौते को लेकर बातचीत अटकी हुई है। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump ) ने इसी महीने चीन की वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाया है। साथ ही चीन की दूरसंचार क्षेत्र की दिग्गज कंपनी हुवावेई को काली सूची में डाला है।

यह भी पढ़ें – पैसे की तंगी के कारण पाकिस्तान की अवाम का जीना मुश्किल, जानें ‘कंगाल पाकिस्तान’ का क्या है हाल

अमरीकी सरकार को अंदेशा है कि हुआवेई चीन की सरकार के साथ अहम जानकारी साझा कर रही है, इसलिए वह इस दूरसंचार कंपनी का विरोध कर रही है। अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि हुआवेई चीनी सरकार का ही एक माध्यम है। चीन के उप विदेश मंत्री झांग हनहुई ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हम व्यापार युद्ध के खिलाफ हैं, लेकिन इससे डरते नहीं हैं।”

यह भी पढ़ें – मिनटों में मिली आपकी LIC पॉलिसी से जुड़ी हर जानकारी, बस अपनाएं ये खास तरीके

चीन ने अमरीका पर तीखे तेवर में कहा कि उसका रुख आर्थिक दृष्टि से उग्रराष्ट्रवाद और दूसरों को डराने धमकाने वाला है। उन्होंने चेताया कि व्यापार युद्ध में कोई विजेता नहीं होता। अमरीका द्वारा शुल्क बढ़ोतरी के बाद चीन ने जवाबी कदम उठाया है। चीन के मीडिया ने सुझाव दिया है कि वह अमरीका को ‘रेयर अर्थ’ (दुर्लभ खनिजों) का निर्यात रोक दे जिससे वह प्रौद्योगिकी उत्पादों के लिए एक महत्वपूर्ण सामग्री से वंचित हो जाए।

(नोट: यह खबर न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित की गई है। पत्रिक बिजनेस ने इसमें हेडलाइन के अतिरिक्त कोई अन्य बदलाव नहीं किया है।)

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो