scriptखराब GDP Data के बाद भी Share Market में तेजी, जानिए क्या है सबसे बड़ी वजह | Despite bad GDP figures, Share market boom, know what biggest reasons | Patrika News

खराब GDP Data के बाद भी Share Market में तेजी, जानिए क्या है सबसे बड़ी वजह

Published: Sep 01, 2020 12:25:48 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

Sensex 280 से ज्यादा अंकों की तेजी के साथ 38900 अंकों पर कर रहा है कारोबार
Nifty 50 में 72 अंकों की देखने को मिल रही है बढ़त, 11450 अंकों पर कर रहा है कारोबार

Share Market

Despite bad GDP figures, Share market boom, know what biggest reasons

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार ( Share Market ) में बीते सत्र में निराशाजनक कारोबार माहौल में सेंसेक्स ( Sensex ) और निफ्टी ( Nifty 50 ) दो फीसदी से ज्यादा लुढ़के थे। जिसके बाद आज मंगलवार को रिकवरी देखने को मिल रही है। ताज्जुब की बात तो ये है कि कल शाम को जीडीपी ( GDP ) के 40 साल में सबसे खराब आंकड़ें देखने को मिले थे। कोरोना काल के दौरान चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में देश के जीडीपी में 23.9 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। जानकारों की मानें तो बाजार में पॉजिटिव सेंटीमेंट कोर इंडस्ट्री ( Core Industry ) के आंकड़ों, अनलॉक 4, एग्रीकल्चर सेक्टर में बढ़त, मानसून में तेजी आदि की वजह से बना है। निवेशकों को उम्मीद जगी है कि आने वाले दिनों में या यूं कहें कि दूसरी तिमाही में इकोनॉमी में सुधार देखने को मिलेगा। आपको बता दें कि मौजूदा समय में सेंसेक्स 200 से ज्यादा अंकों की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है।

कोर इंडस्ट्री में सुधार
जीडीपी के आंकड़े आने से पहले कोर इंडस्ट्री के आंकड़े सरकार की ओर से जारी किए थे। कोर इंडस्ट्री लगातार पांचे महीने -9.6 फीसदी पर रही थी, लेकिन निवेशकों ने इसे सुधार का संकेत माना है। क्योंकि जून के महीने में कोर इंडस्ट्री -12.6 फीसदी पर था। जबकि मई के महीने में 22 फीसदी और अप्रैल के महीने में कोर इंडस्ट्री -37 फीसदी पर पहुंच गई थी। यानी अप्रैल के बाद कोर इंडस्ट्री में लगातार सुधार देखने को मिल रहा है। अगस्त और सितंबर के आंकड़ों में यह पॉजिटिव में भी दिखाई दे सकता है।

यह भी पढ़ेंः- LIC Foundation Day पर जारी हुए आंकड़े, 2019-20 में बेची रिकॉर्ड 2 करोड़ से ज्यादा New Policies

अनलॉक 4 की शुरुआत
निवेशकों की मानें तो सितंबर के पहले महीने से अनलॉक 4 की शुरुआत हो चुकी है। जिसके तहत अब राज्य भी अपनी मर्जी से लॉकडाउन नहीं लगा पाएंगे। यानी बात साफ है कि देश से लॉकडाउन हट गया है। सिर्फ कंटेनमेंट जोन को छोड़कर। देश की लाइफ लाइन कहे जाने वाली मेट्रो ट्रेन भी शुरू होगी। इससे इकोनॉमी के पटरी पर लौटने में मदद मिलेगी। जिसकी वजह से निवेशकों को इससे राहत मिली है।

एग्रीकल्चर सेक्टर में तेजी
जीडीपी के आंकड़ों में सबसे अच्छी बात देखने को मिली एग्रीकल्चर सेक्टर में तेजी। यानी रूरल इकोनॉमी में लॉकडाउन का असर नहीं देखने को मिला है। पिछले साल के मुकाबले इसमें तेजी देखने को मिली है। आंकड़ों के अनुसार एग्रीकल्चर जीडीपी 3.4 फीसदी आंकी गई है। जबकि पिछले साल समान अवधि में यह 3 फीसदी पर थी। यह देश की इकोनॉमी के अच्छे संकेत है। जिसका पॉजिटिव इंपैक्ट बाजार में भी देखने को मिला।

यह भी पढ़ेंः- लगातार दूसरे महीने में आम लोगों को राहत, जानिए कितने हुए LPG Gas Cylinder के दाम

बेहतर मानसून
भले ही देश के कई हिस्सों में अतिवर्षा के कारण बाढ़ स्थिति देखने को मिली। लेकिन ओवरऑल मानसून के संकेत अच्छे मिले। जिसके आगे भी जारी रहने की संभावना जताई जा रही है। वहीं अच्छे मानसून के कारण एग्रीकल्चर में ग्रोथ देखने को मिला है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Price में मामूली इजाफा, 6 महीने के उच्चतम स्तर पर Crude Oil Price

शेयर बाजार में तेजी
दोपहर 12 बजकर 10 मिनअ पर शेयर बाजार में करीब 285 अंकों की तेजी देखने को मिल रही है। बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 284.19 अंकों की बढ़त के साथ 38912.48 अंकों पर कारोबार कर रहा है। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 72 अंकों की बढ़त के साथ 11459 अंकों की बढ़त बनाए हुए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो