script

अमरीका में रोजगार आंकड़े जारी होते ही डॉलर में आई गिरावट

Published: Oct 05, 2019 01:04:27 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

50 साल के सबसे निचले स्तर पर आई बेरोजगारी दर
अमरीका की बेरोजगारी दर में 3.5 फीसदी हो गई
डॉलर इंडेक्स 0.06 फीसदी की कमजोरी के साथ 98.8042 पर

donald_trump.jpg

नई दिल्ली। रोजगार के नवीनतम आंकड़े जारी होने के बीच शुक्रवार को अमरीकी डॉलर में गिरावट दर्ज की गई। नए आंकड़ों के अनुसार दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों में से एक अमरीका में बेरोजगारी दर 50 साल के निचले स्तर पर चली गई है। आपको बता दें कि अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमरीका का चुनाव रोजगार के मुद्दे पर लड़ा था। उन्होंने अमरीका फस्र्ट का नाम का कैंपेन चलाकर वोट बटोरे थे। अब जब दोबारा से अमरीका के चुनाव होने जा रहेे हैं उसी समय रोजगार को लेकर आ रहे पॉजिटिव आंकड़े उनके कैंपेन को मजबूती दे रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः- तीन दिनों में 50 पैसे प्रति लीटर से ज्यादा सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल के दाम में कटौती जारी

अमरीकी श्रम विभाग के आंकड़े
अमरीकी श्रम विभाग ने शुक्रवार को आंकड़े जारी करते हुए कहा कि सितंबर में देश की बेरोजगारी दर गिरावट देखने को मिली है। आंकड़ों के अनुसार अमरीका की बेरोजगारी दर में 3.5 फीसदी हो गई है। जानकारों की मानें तो मौजूदा समय में अमरीका की बेरोजगारी दर 50 साल में सबसे निचले स्तर पर आ गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, श्रम विभाग ने कहा कि पिछले महीने कुल नॉनफार्म पेरोल रोजगार में 136,000 नौकरियों की वृद्धि हुई।

यह भी पढ़ेंः- बिहार और कर्नाटक के लिए केंद्र ने खोला अपना खजाना, दोनों राज्यों को बांटे 1600 करोड़

डॉलर में आई गिरावट
रोजगार के आंकड़ें सामने आने के बाद डॉलर में गिरावट देखने को मिली है। सिन्हुआ के मुताबिक, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर का इंडेक्स 0.06 फीसदी की कमजोरी के साथ 98.8042 पर रहा। न्यूयॉर्क ट्रेडिग में शुक्रवार को यूरो बीते कारोबार में 1.0974 डॉलर के मुकाबले बढ़कर 1.0983 डॉलर रहा। ब्रिटिश पाउंड बीते कारोबार में 1.2353 डॉलर के मुकाबले गिरकर 1.2332 डॉलर रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो