Atal Pension Yojna: डबल हो सकती है पेंशन की रकम, उम्र सीमा भी बढ़कर होगी 50 साल

  • APY स्कीम के तहत अनऑर्गैनाइज्ड में काम करने वाले लोगों को फायदा मिलता है।
  • इस स्कीम के तहत अभी 60 साल की उम्र के बाद लोगों को 1000 रुपए से 5000 रुपए पेंशन मिलती है।

By: manish ranjan

Updated: 25 Dec 2019, 12:46 PM IST

नई दिल्ली। देश के पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी बाजपेयी ( atal bihari vajpayee ) का जन्मदिन आज पूरा देश मना रहा है। अटल जी के जन्मदिन पर सरकार देशवासियों को एक बड़ा तोहफा देने का विचार कर रही है। दरअसल वित्त मंत्रालय ( Finance Ministry ) अटल पेंशन योजना ( Atal pension Yojna ) के तहत मिलने वाली पेंशन को बढ़ाकर 10,000 रुपए पर विचार कर रही है। इसके साथ ही वित्त मंत्रालय इस स्कीम की उम्र सीमा को भी बढ़ाकर 50 साल करने पर विचार कर रही है।

ये भी पढ़ें: 7 सालों में पहली बार कम हुआ एनपीए, बैंकों की स्थिति हुई मजबूत

अभी 5000 रुपए तक मिलती है पेंशन

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojna ) के तहत मौजूदा दौर में इस स्कीम के तहत अनऑर्गैनाइज्ड में काम करने वाले लोगों को फायदा मिलता है। अभी इस स्कीम का हिस्सा 18 से 40 साल की उम्र के लोग बन सकते हैं। पेंशन रिटर्न की बात करें तो अभी इस स्कीम के तहत 60 साल की उम्र के बाद लोगों को 1000 रुपए से 5000 रुपए पेंशन मिलती है।

ये भी पढ़ें: रेलवे बोर्ड में बड़ा बदलाव, अब 8 की जगह शामिल किए जाएंगे 5 सदस्य

दुकानदारों को भी किया जा सकता है शामिल

अभी इस स्कीम का फायदा देश के दुकानदारों को नही मिल पा रहा था। उनके लिए अलग स्कीम चलाई जाती है। लेकिन PFRDA ने सरकार को प्रस्ताव दिया है कि अलग-अलग स्कीम चलाने की बजाय सभी स्कीमों को अटल पेंशन योजना में मिला दिया जाए। ताकि उसका फायदा देश के किसानों और दुकानदारों को भी मिल सकें।

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today : 6 दिन बाद डीजल की महंगाई पर लगा ब्रेक, पेट्रोल के दाम भी स्थिर

PFRDA ने सरकार को दिया प्रस्ताव

पेंशन फंड रेगुलेटरी डिवेलपमेंट अथॉरिटी ( PFRDA ) के मुताबिक उन्होंने सरकार को सब्सिक्रिप्शन रेट्स की भी जानकारी दी है। PFRDA ने सरकार के सामने अपनी बात रख दी है। अब उम्मीद की जा रही है, कि सरकार इसे जल्द से जल्द लागू करें। ताकि देश की जनता को इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके। आपको बता दें ये सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम है जिसे देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभांवित करने की सरकार की योजना है।

Show More
manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned