scriptमिराज ही नहीं ये हैं दुनिया के सबसे महंगे फाइटर जेट, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान | india top fighter jet indian air force | Patrika News

मिराज ही नहीं ये हैं दुनिया के सबसे महंगे फाइटर जेट, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

Published: Feb 26, 2019 12:44:50 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

इंडियन एयर फोर्स के पास आज के समय में लगभग 1,40,000 कर्मचारी है और उनके पास लगभग 1820 सक्रिय विमान है।
भारत दुनिया की चौथा सबसे बड़ा वायु सेना है।

fighter jet

मिराज ही नहीं ये हैं दुनिया के सबसे महंगे फाइटर जेट, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली। इंडियन एयर फोर्स के पास आज के समय में लगभग 1,40,000 कर्मचारी है और उनके पास लगभग 1820 सक्रिय विमान है। भारत दुनिया की चौथा सबसे बड़ा वायु सेना है। हाल ही में हुए पुलवामा हमले के बाद भारत की सभी फोर्स बदला लेने के लिए तैयार हो गई हैं, जिसमें से भारतीय वायुसेना की मुख्य जिम्मेदारी भारतीय हवाई क्षेत्र को सुरक्षित करना और हवाई युद्ध करना है। इस समय भारत की वायुसेना के पास ऐसे विमान है, जिनकी कीमत जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

1. सुखोई सु -30 एमकेआई

सुखोई Su-30MKI एक मल्टीरोल एयर है, जिसे रूस में सुखोई डिजाइन ब्यूरो द्वारा विकसित किया गया है और इसे भारत के HAL द्वारा लाइसेंस के तहत बनाया गया है। भारतीय वायु सेना की सेवा में 200 Su-30MKI हैं। यह जेट 2,100 किमी/घंटा की रफ्तार से चलता है। यह हथियार चलाने के मामले में बहुत ही बेहतरीन जेट है। इस विमान की कीमत लगभग 4 अरब है।

2. डसॉल्ट राफेल

डसॉल्ट राफेल एक फ्रांसीसी ट्विन-इंजन मल्टीरोल लड़ाकू विमान है, जिसे डसॉल्ट एविएशन द्वारा विकसित किया गया है। 2012 में, डसॉल्ट राफेल को भारतीय वायु सेना द्वारा अपनी सर्वव्यापी लड़ाकू स्थिति के लिए पसंदीदा विमान के रूप में चुना गया था। इसकी स्पीड 1,920 किमी/घंटा है और यह उल्का बीवीआरएएएम मिसाइलों से लैस है।

3. मिकोयान मिग -29

आपको बता दें कि मिग -29 सोवियत संघ में मिकोयान द्वारा निर्मित एक जेट लड़ाकू विमान है। भारतीय वायु सेना मिग-29 का पहला अंतरराष्ट्रीय खरीदार था। इस विशेष विमान का उपयोग भारतीय वायुसेना द्वारा कश्मीर में 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान बड़े पैमाने पर किया गया था।

5. एचएएल तेजस

HAL तेजस भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना के लिए एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (ADA) और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा विकसित एक सिंगल-सीट मल्टी-रोल लाइटवेट फाइटर जेट है। इसकी कीमत 7 हजार करोड़ से भी ज्यादा है।

6. बोइंग सी -17 ग्लोबमास्टर III

आपको बता दें कि सी-17 ग्लोबमास्टर III 1980 के दशक से संयुक्त राज्य वायु सेना के लिए मैकडॉनेल डगलस द्वारा विकसित एक बड़ा विमान है। भारतीय वायु सेना और बोइंग ने फरवरी 2011 में 10 सी-17 विमानों के आदेश के लिए शर्तों पर सहमति व्यक्त की। इस विमान की कीमत लगभग 6 अरब से भी ज्यादा है।

7. लॉकहीड मार्टिन सी-130 जे सुपर हरक्यूलिस

सुपर हरक्यूलिस अमरीकी निर्माता लॉकहीड मार्टिन द्वारा बनाया गया एक परिवहन विमान है। भारतीय वायु सेना ने 2008 की शुरुआत में खरीदे थे और इसकी कीमत लगभग 2 अरब से भी ज्यादा है।

8. डसॉल्ट मिराज 2000

डसॉल्ट मिराज 2000 एक फ्रांसीसी मल्टीरोल चौथी पीढ़ी का फाइटर जेट है जो डसॉल्ट एविएशन द्वारा बनाया गया है। भारतीय वायु सेना ने 1980 के दशक में 49 मिराज 2000 खरीदे थे। इनमें 42 सिंगल-सीट वाले और 7 टू-सीटर ट्रेनर हैं। 2004 में, भारत सरकार ने दस और मिराज की खरीद को मंजूरी दी। इस विमान की कीमत 1 अरब 63 लाख से भी ज्यादा है।
Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो