scriptIndian Economy : भारतीय अर्थव्यवस्था पेश करती है लचीलेपन की तस्वीर | Indian economy presents a picture of resilience | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

Indian Economy : भारतीय अर्थव्यवस्था पेश करती है लचीलेपन की तस्वीर

भारतीय अर्थव्यवस्था लचीलेपन की तस्वीर पेश करती है और मजबूत वित्तीय प्रणाली से विकास को बढ़ावा देती है।

जयपुरJun 30, 2023 / 10:28 am

Narendra Singh Solanki

Indian Economy : भारतीय अर्थव्यवस्था पेश करती है लचीलेपन की तस्वीर

Indian Economy : भारतीय अर्थव्यवस्था पेश करती है लचीलेपन की तस्वीर

भारतीय अर्थव्यवस्था लचीलेपन की तस्वीर पेश करती है और मजबूत वित्तीय प्रणाली से विकास को बढ़ावा देती है। आरबीआई की वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत व्यापक आर्थिक बुनियादी सिद्धांतों द्वारा समर्थित लचीलेपन की तस्वीर पेश करती है। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘बैंकों और कॉरपोरेट्स की स्वस्थ बैलेंस शीट एक नए क्रेडिट और निवेश चक्र को जन्म दे रही हैं। मजबूत राजस्व वृद्धि, उच्च लाभ और कम उत्तोलन कॉरपोरेट्स को अपनी निचली रेखा में सुधार करने में मदद कर रहे हैं।’ रिपोर्ट में कहा गया है कि बैंक और गैर-बैंक वित्तीय मध्यस्थ मजबूत बफर के साथ मजबूत आय और मजबूत ऋण वृद्धि दर्ज कर रहे हैं। आरबीआई दस्तावेज में कहा गया है कि ये सुधार बढ़ती गति से मजबूत होकर भारतीय अर्थव्यवस्था की संभावनाओं को उज्ज्वल कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

बिजली क्षेत्र में सुधारों के लिए 12 राज्यों को मिली अतिरिक्त उधारी

वित्तीय प्रणाली की स्थिरता की परीक्षा बैंकिंग प्रणाली की कमजोरियों से

हालांकि उसने साथ ही आगाह किया कि वैश्विक वित्तीय प्रणाली की स्थिरता की परीक्षा उच्च मुद्रास्फीति, तंग वित्तीय स्थिति और बैंकिंग प्रणाली की कमजोरियों से होती है। इसके साथ ही, भूराजनीतिक तनाव और आर्थिक विखंडन व्यापक आर्थिक स्थिरता को खतरे में डाल रहे हैं। निवेशकों की भावनाओं में तेजी से बदलाव के बीच वित्तीय बाजारों में अस्थिरता बढ़ गई है। इसमें बताया गया है कि उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं को महत्वपूर्ण स्पिलओवर जोखिमों और मैक्रोफाइनेंशियल अस्थिरता के असममित प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है।

https://youtu.be/7k-wvsuHHrw

Home / Business / Economy / Indian Economy : भारतीय अर्थव्यवस्था पेश करती है लचीलेपन की तस्वीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो