अगर आज नहीं किया यह काम तो अक्टूबर में भुगतना पड़ेगा अंजाम

  • इनकम टैक्स से लेकर राशन आधार कार्ड लिंक कराने की है आखिरी तारीख
  • पीएम उज्जवला योजना के तहत फ्री गैस सिलेंडर मिलने सीमा आज होगी खत्म
  • नया टीवी खरीदने की प्लानिंग करने वालों के लिए अक्टूबर से हो जाएगा महंगा

By: Saurabh Sharma

Updated: 30 Sep 2020, 10:32 AM IST

नई दिल्ली। कुछ काम ऐसे होते हैं जिन्हें समय पर निपटाया नहीं जाता है तो उनका अंजाम बाद में भुगतना पड़ता है। सितंबर का आज आखिरी दिन है। अभी भी आपके पास काफी वक्त है। अगर आपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं कराया है तो करा लीजिए, वर्ना फ्री राशन से महरूम रह जाएंगे। इनकम टैक्स जमा नहीं किया है तो करा लीजिए वर्ना भारी जुर्माना लग जाएगा। इसके अलावा अगर आप टीवी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आज दुकान बंद होने से पहले ही खरीद लीजिए, वर्ना अक्टूबर यानी कल से टीवी भी महंगा हो जाएगा। आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो जरूरी काम, जिन्हें आपको आज यानी 30 सितंबर को करना ही होगा। वर्ना आपको भारी भरकम जुर्मना और अंजाम भुगतना पड़ेगा।

यह भी पढ़ेंः- Reliance Retail में आबूधाबी की Mubadala कर सकती है करीब 7400 करोड़ रुपए निवेश

आज ही भरें इनकम टैक्स
आज आपको वित्त वर्ष 2018-19 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न भरना ही होगा। आज ही इसकी आखिरी तरीख है, अभी तक सरकार की ओर से इसकी डेट एक्सटेंड की बात नहीं की है। अगर आपने वित्त वर्ष 2018-19 का इनकम टैक्स रिर्टन दाखिल नहीं किया है तो एक अक्टूबर से टैक्सपेयर्स को कोई फायदा नहीं होगा। उल्टा नुकसान उठाना पड़ेगा और भारी भरकम जुर्माना भी लगेगा। आपको बता दें कि सरकार की ओर से वित्त वर्ष 2018-19 का रिटर्न फाइल करने के लिए आखिरी तारीख 30 सितंबर कर दी थी।

यह भी पढ़ेंः- उड़ानों की संख्या कम करने के विवाद के बीच लुफ्थांसा ने जर्मनी और भारत के बीच सभी उड़ानें की रद्द

आधार और राशन कार्ड लिंक की आखिरी तारीख है आज
आज आधार और राशन कार्ड को लिंक कराने की आखिरी तारीख भी हैै। अगर आज आपने इन दोनों को लिंक नहीं कराया तो अक्टूबर से आपको सस्ते अनाज से महरूम रहना पड़ सकता है। इसलिए आपको आज ही राशन कार्ड और आधार कार्ड को आपस में लिंक कराना ही होगा। सरकार इन दोनों को लिंक कराने की आखिरी तारीखों में लगातार इजाफा करती आई है। अब इसे आगे बढ़ाने में सरकार मूड में नहीं दिखाई दे रही है।

अब फ्री गैस कनेक्शन योजना होगी खत्म
पीएम उज्जवला योजना बंद हो रही है। 30 सितबंर 2020 इसकी आखिरी तारीख है। अगर अभी तक आप इस सुविधा सं वंचित हैं तो आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करें और उसे नजदीकी गैस डीलर के पास जमा करवा दें। वैसे यह योजना अप्रैल खत्म हो रही थी लेकिन कोरोना की वजह से सरकार ने सितबंर तक बढ़ा दिया था आपको बता दें कि उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार की सबसे सफल योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत मुफ्त सरकार ने करोड़ों लोगों को फ्री में गैस कनेक्शन दिया है।

यह भी पढ़ेंः-

अक्टूबर से महंगा हो जाएगा टेलीविजन
अगर आप कुछ दिनों से टीवी खरीदने का प्लान कर रहे हैं और फेस्टिव सीजन का वेट कर रहे हैं तो आप बहुत गलत कर रहे हैं। एक अक्टूबर से टेलीविजन महंगा हो सकता है। केंद्र सरकार ने ओपन सेल के इंपोर्ट पर 5 फीसदी कस्टम ड्यूटी पर लगी छूट को हटाने का फैसला लिया है। जिसके बाद टीवी खरीदना महंगा हो सकता है। ऐसे में आप आज ही टीवी खरीद लें, वर्ना अक्टूबर में टीवी काफी महंगा मिलेगा।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned