सरकार की एक और सौगात, Ujjwala Scheme में फ्री में मिलेगा गैस सिलेंडर

  • सरकार का एक और तोहफा
  • अब उज्जवला स्कीम के तहत गैस सिलेंडर मिलेगा फ्री
  • नहीं देनी होगी emi

By: Pragati Bajpai

Published: 20 Jun 2020, 04:22 PM IST

नई दिल्ली: मोदी सरकार ( MODI GOVT ) के पहले कार्यकाल में जिस एक योजना ने घर-घर में पहचान बनाई, लोगों के दिलों में प्रधानमंत्री मोदी ( pm modi ) को जगह दिलाई। उस Ujjwala Scheme के अन्तर्गत सरकार ने एक और राहत दी है।

दरअसल खबर है कि तेल कंपनियां अगले एक साल के LPG CYLINDERS की EMI को डिफेर करना चाहते हैं । जिसका मतलब गै कि अगले एक साल तक उज्जवला योजना ( Ujjwala Scheme) के ग्राहकों को तेल कंपनियों को सिलेंडर के बादल कोई भी रकम देने की जरूरत नहीं होगी।तेल कंपनियों की मियाद जुलाई में खत्म हो रही है।

PM Garib Kalyan Rojgar Abhiyan : 125 दिनों तक इन कामों के जरिए मजदूरों की होगी 202 रूपए कमाई

गैस सिलेंडर खरीदने पर मिलती है सब्सिडी-

उज्जवला स्कीम के तहत जब कोई गैस सिलेंडर खरीदता है तो 3200 रूपए में से 1600 की सब्सिडी सरकार देती है और 1600 की राशि तेल कंपनियों को कस्टमर EMI के तौर पर देना होता है। लेकिन फिलहाल इस स्कीम के चलते कस्टमर्स के ऊपर बोझ बढ़ रहा था जिसकी वजह से सरकार ने कुछ शर्तों में बदलाव किया है।

6 सिलेंडर्स के लिए नहीं देनी होगी EMI- पेट्रोलियम मंत्रालय के आदेश पर तेल कंपनियों EMI डेफरमेंट स्कीम की शुरुआत की। इसमें एक साल में ग्राहकों को 14 किलो का सिलेंडर लेते हैं तो 6 सिलेंडर पर EMI नहीं देनी होगी। सातवें सिलेंडर पर उनको ईएमआई ( EMI ) देनी होगी। इसी तरह 5 किलों के सिलेंडर पर 17 सिलेंडर आपको फ्री में मिलेगें।

कैसे उठाएं फायदा- मंत्रालय ने उज्जवला स्कीम की स्टेटस रिपोर्ट बनानने को कहा है। इस सकीम का फायदा उठाने के लिए BPL परिवार की कोई महिला अप्लाई कर सकती है। इसके लिए आपो फार्म भरकर नजदीकी LPG सेंटर पर जमा करना होता है।

जरूरी डॉक्यूमेंट-

बीपीएल (BPL) राशन कार्ड, फोटो आईडी, पासपोर्ट साइज की फोटो, राजपत्रित अधिकारी (गैजेटेड अधिकारी) द्वारा सत्यापित स्व-घोषणा पत्र,LIC पालिसी, बैंक स्टेटमेंट और BPL सूची में नाम का प्रिंट आउट

pm modi
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned