scriptआर्टिकल 370 खत्म करने का पाकिस्तान ने लिया बदला, इमरान खान ने कर दी ये औपचारिक घोषणा | Paktistan officially announce to stop business with India | Patrika News

आर्टिकल 370 खत्म करने का पाकिस्तान ने लिया बदला, इमरान खान ने कर दी ये औपचारिक घोषणा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 10, 2019 05:57:20 pm

Submitted by:

manish ranjan

पाकिस्तान का भारत को जवाब
धारा 370 और पुलवामा का लिया बदला

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक संबंधों को औपचारिक तौर पर समाप्त कर दिया है। स्थानीय अखबार ‘डॉन’ के अनुसार, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की हुई बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा समिति और संसद के संयुक्त सत्र में लिए गए निर्णयों को मंजूरी दी गई।
92 फीसदी कम हुआ आयात

इन निर्णयों में भारत के साथ व्यपारिक संबंधों को समाप्त करना भी शामिल है। दोनों देशों के व्यापारिक संबंध पहले से ही तनावपूर्ण थे। भारत ने पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान से आने वाले सामान पर 200 प्रतिशत सीमाशुल्क लगा दिया था। पाकिस्तान से भारत का आयात इस साल मार्च में 92 प्रतिशत कम होकर 28.40 लाख डॉलर पर आ गया था।
दो अधिसुचना जारी की गई

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद भारत के साथ व्यापारिक संबंध तत्काल प्रभाव से समाप्त करने को लेकर दो अधिसूचनाएं जारी की गईं। एक अधिसूचना के जरिए भारत को किया जाने वाला सारा निर्यात बंद किया। दूसरी अधिसूचना से भारत से किया जाने वाला आयात बंद किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो