scriptसभी दुकानों पर क्यूआर कोड से भुगतान हो सकता है जरूरी | Payment must be done with QR code at all stores | Patrika News

सभी दुकानों पर क्यूआर कोड से भुगतान हो सकता है जरूरी

locationनई दिल्लीPublished: May 13, 2019 05:55:07 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

सरकार कर रही प्रस्ताव पर विचार, जीएसटी काउंसिल दे चुकी है मंजूरी
NPCI के साथ इसपर इसे राष्ट्रीय स्तर पर लागू करने को लेकर विचार

QR Code

सभी दुकानों पर क्यूआर कोड से भुगतान हो सकता है जरूरी

नई दिल्ली। मोदी सरकार सभी दुकानदारों के लिए पर क्यूआर कोड से भुगतान लेने को अनिवार्य कर सकती है, यूपीआई के माध्यम से नकदी रहित भुगतान किया जा सके। इससे फुटकर पैसे न होने जैसी समस्या से निजात के साथ ही ग्राहकों को वस्तु एवं सेवाकर ( जीएसटी ) में की जाने वाली कटौतियों का भी फायदा ठीक ढंग से मिल जाएगा। केंद्र सरकार इस प्रस्ताव पर विचार कर रही है।

यह भी पढ़ेंः- सोना 65 रुपए हुआ मजबूत, चांदी में 170 रुपए की गिरावट

पूरे देश में होगा लागू
मामले से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि हम दुकानदार और ग्राहक दोनों के फायदे के बारे में विचार कर रहे हैं। चुनाव से पहले ही जीएसटी परिषद इस योजना को आगे बढ़ाने की मंजूरी दे चुकी है। अब नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोर्शन ऑफ इंडिया ( एनपीसीआई ) के साथ इसपर इसे राष्ट्रीय स्तर पर लागू करने को लेकर विचार-विमर्श चल रही है।

यह भी पढ़ेंः- शेयर बाजार में गिरावट जारी, सेंसेक्स 372 आैर निफ्टी 131 अंकों की गिरावट के साथ बंद

हालांकि इस व्यवस्था को शुरुआत में एक सीमित कीमत तक के भुगतान के लिए लागू करने का ही प्रस्ताव है। इसके अलावा यह केवल विक्रेता और ग्राहक के बीच (बीटूसी) ट्रांजेक्शन के लिए होगी। बाद में इसे बड़े और अन्य प्रकार के भुगतानों पर भी लागू किया जा सकता है। इससे नकदी के प्रचलन को घटाने में भी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ेंः- यात्री वाहनों की बिक्री में साढ़े सात साल की सबसे बड़ी गिरावट

चीन भी अपना रहा है ऐसी ही व्यवस्था
कई देशों ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ाने और चूक रहित बनाने के लिए क्यूआर कोड प्रणाली को लागू किया है। हाल ही में चीन ने भी इस बारे में निर्देश जारी किए हैं। हमारे यहां भी कई महीने से केंद्र और राज्य सरकार योजना बना रही थी कि डिजिटल पेमेंट को कैसे बढ़ाया जाए।

यह भी पढ़ेंः- ITC ने नियुक्त किए नए चेयरमैन, अब से संजीव पुरी संभालेंगे वाई सी देवेश्वर का कार्यभार

जीएसटी संग्रह में भी होगी आसानी
इससे जीएसटी के संग्रह में भी आसानी होने की उम्मीद है। सूत्रों के मुताबिक जीएसटी काउंसिल इसका एक पायलट प्रॉजेक्ट चलाना चाहती थी, लेकिन पश्चिम बंगाल इसके पक्ष में नहीं था। उसका तर्क था कि यह ग्रामीण जनता के हितों के खिलाफ है। अब वित्त मंत्रालय इसपर काम कर रहा है।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो