script27 साल में पहली बार बढ़ी रामलला की सैलरी, 30,000 के पार पहुंचा वेतन | ram lalla mandir Pastor salary increase 3800 rupees | Patrika News

27 साल में पहली बार बढ़ी रामलला की सैलरी, 30,000 के पार पहुंचा वेतन

locationनई दिल्लीPublished: Aug 19, 2019 11:52:57 am

Submitted by:

Shivani Sharma

साल 1992 के बाद पहली बार हुई रामलला की सैलरी में इतनी बढ़ी बढ़ोतरी
रामलाल मंदिर में सेवा करने वाले पुजारियों की सैलरी 30 हजार रुपए प्रति माह हो गई

ram mandir

नई दिल्ली। आज के समय में हर कोई कम सैलरी को लेकर परेशान हैं। सभी को लगता है कि उनको उनके काम के अनुरुप वेतन नहीं मिलता है। हाल ही में ऐसा उत्तर प्रदेश के राम मंदिर में देखने को मिला है। अयोध्या में स्थित राम मंदिर के पुजारी की सैलरी योगी सरकार के द्वारा बढ़ा दी गई है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ ने रामलला की सेवा करने वाले पुजारी की सैलरी में करीब 3.8 हजार रुपए का इजाफा किया है।


योगी सरकार ने बढ़ाई सैलरी

आपको बता दें कि पहले इस मंदिर में अपनी सेवाएं देने वाले पुजारी के ऊपर सरकार लगभग 26 हजार 200 रुपये खर्च करती थी, लेकिन अब इसको सरकार ने बढ़ाकर 30 हजार रुपए कर दिया है। यहां के पुजारी पिछले कुछ समय से सैलरी बढ़ाने की मांग कर रहे थे, जिसको सरकार के द्वारा पूरा कर दिया गया है।


ये भी पढ़ें: लोन रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, IBC के तहत छोटे कर्जधारकों का माफ होगा लोन

ram mandir

30 हजार रुपये मिलेगा मासिक वेतन

अयोध्या में विवादित स्थल पर स्थापित अस्थाई रामलला मंदिर की पूजा-अर्चना, भोग के साथ कर्मचारियों और पुजारियों के पारिश्रमिक पर सरकार ने अपना खर्च बढ़ा दिया है। अयोध्या के कमिश्नर मनोज मिश्र ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि पहले यहां के पुजारी का मासिक मुआवजा 26,200 रुपए प्रति माह था, जिसको अब बढ़ाकर 30 हजार रुपये कर दिया गया है। वहीं, इसके अलावा प्रधान पुजारी को अब 13 हजार रुपये प्रति महीने सैलरी दी जाएगी।


1992 के बाद हुई सबसे बढ़ी बढ़ोत्तरी

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक साल 1992 के बाद पहली बार सरकार ने पुजारी की सैलरी में इतनी ज्यादा बढ़ोतरी की गई है। बता दें कि आज से ठीक 27 साल पहले सरकार ने पुजारी की सैलरी में 150 रुपए की बढ़ोतरी की थी। इन लोगों ने सरकार से जुलाई में पैसा बढ़ाने की मांग की थी, जिसके बाद सरकार ने इस ओर ध्यान देते हुए अगस्त में इन लोगों की सैलरी में अच्छी बढ़ोतरी की है। साल 2017 में पुजारी की सैलरी 8,480 रुपये रुपए थी।


ये भी पढ़ें: स्वदेशी जागरण मंच: चीनी टेलिकॉम प्रोडक्ट्स पर भारत में रोक लगे, स्वदेशी हो 5G नेटवर्क


इन लोगों की सैलरी में हुई बढ़ोतरी

इसके अलावा मंदिर के अन्य 8 सदस्यों की सैलरी में भी 500 रुपये की बढ़ोत्तरी की है। इन कर्मचारियों की सैलरी 75,00 से 10,000 के बीच में है। वहीं, प्रसाद पर अब 800 रुपये प्रति महीने अतिरिक्त खर्च होगा। इसके अलावा आपको बता दें कि पूजा की वस्तुओं पर खर्च करने और दैनिक खर्च भी इन्ही लोगों के द्वारा उठाया जाता था। सैलरी में हुई बढ़ोतरी के बाद यहां पर काम करने वाले लोग काफी खुश हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

ट्रेंडिंग वीडियो