scriptछह महीने के उच्चमत स्तर पर पहुंची खुदरा महंगाई दर,अप्रैल माह में हुई 2.92 फीसदी | Retail inflation rises to 2.92 percent in the country | Patrika News

छह महीने के उच्चमत स्तर पर पहुंची खुदरा महंगाई दर,अप्रैल माह में हुई 2.92 फीसदी

locationनई दिल्लीPublished: May 13, 2019 06:36:00 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

अप्रैल माह में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 2.92 फीसदी हुई
पिछले महीने मार्च में में खुदरा महंगाई दर 2.86 फीसदी थी

retail inflation

छह महीने के उच्चमत स्तर पर पहुंची खुदरा महंगाई दर,अप्रैल माह में हुई 2.92 फीसदी

नई दिल्ली। देश में लोकसभा चुनाव 2019 के 6 चरणों का मतदान पूरा हो चुका है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बड़ा झटका देने वाली खबर सामने आई है। अप्रैल महीने में खुदरा महंगाई दर में इजाफा हुआ है। खास बात ये है कि खुदरा महंगाई दर छह महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। अप्रैल के महीने में खुदरा महंगाई दर 2.92 फीसदी दर्ज की गई थी, जबकि इससे पिछले महीने मार्च में खुदरा महंगाई दर 2.86 फीसदी दर्ज की गई थी। ऐसे में आने वाले अंतिम चरण के मतदान में बीजेपी को नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। आपको बता दें कि सातवें चरण के चुनाव में वाराणसी में भी मतदान होना है। जहां से नरेंद्र मोदी प्रत्याशी के रूप में खड़े हुए हैं।

यह भी पढ़ेंः- शेयर बाजार में गिरावट जारी, सेंसेक्स 372 आैर निफ्टी 131 अंकों की गिरावट के साथ बंद

लगातार तीन महीने से बढ़ रही है खुदरा महंगाई दर
अगर बात बीते तीन महीने की बात करें तो खुदरा महंगाई दर में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। अगर बात फरवरी की करें तो खुदरा महंगाई दर 2.57 फीसदी थी। जबकि मार्च के महीने में यह बढ़कर 2.86त्न दर्ज हुई थी। ताज्जुब की बात तो ये है कि पिछले कुछ महीनों से आरबीआई अपनी मौद्रिक समीक्षा बैठक में रेपो रेट में कटौती कर रहा हैं। जिसमें महंगाई पर भी ध्यान केंद्रित रखता है, लेकिन जिस तरह से महंगाई दर में इजाफा हो रहा है वो ठीक नहीं है।

यह भी पढ़ेंः- सभी दुकानों पर क्यूआर कोड से भुगतान हो सकता है जरूरी

आखिर क्यों बढ़ रही है महंगाई
जानकारों की मानें तो जब से क्रूड ऑयल के प्रोडक्शन में आई है और ईरान और वेनेजुएला पर अमरीकी प्रतिबंध लगा है। तभी से क्रूड ऑयल के दामों में इजाफा देखने को मिला है। जिसकी वजह से घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफा देखने को मिला है। जिसका असर मालभाड़ें पर देखने को मिल रहा है। डीजल के दाम बढऩे के कारण देश में सामान पर पडऩे वाले भार के कारण खुदरा महंगाई दर में इजाफा देखने को मिला है।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो