scriptसीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में सिर्फ दो दिन शेष, लाना चाहते हैं अच्छे नंबर तो पढ़ें महत्पूर्ण टिप्स | CBSE Board Exam Preparation Tips CBSE board exams important tips | Patrika News
शिक्षा

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में सिर्फ दो दिन शेष, लाना चाहते हैं अच्छे नंबर तो पढ़ें महत्पूर्ण टिप्स

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगीं। अगले दो दिन में बोर्ड की परीक्षा शुरू हो जाएगी। ऐसे में छात्रों को परीक्षा से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स के बारे में पता होना चाहिए। अगर आप लिखकर याद करेंगे तो जल्दी याद होगा और ऐसा करके आप लिखने का अभ्यास जारी रख सकते हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 2023 में होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है।

Feb 13, 2023 / 03:36 pm

Rajendra Banjara

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में सिर्फ दो दिन शेष, लाना चाहते हैं अच्छे नंबर तो पढ़ें महत्पूर्ण टिप्स

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में सिर्फ दो दिन शेष, लाना चाहते हैं अच्छे नंबर तो पढ़ें महत्पूर्ण टिप्स

CBSE Board Exam Preparation Tips: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2023 में होने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें जारी कर दी हैं। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होगी। बोर्ड की परीक्षाएं महज दो दिनों में शुरू हो जाएगी। परीक्षा से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स हैं जो छात्रों को इस स्थिति में पता होनी चाहिए। सीबीएसई बोर्ड ने एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिए है। अगर आप ने अभी तक एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है तो सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सीबीएसई बोर्ड प्रवेश पत्र डाउनलोड करें। यहां, हम सीबीएसई 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को कुछ महत्वपूर्ण सलाह दे रहे हैं। यदि आप भी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप इन सुझावों का उपयोग कर सकते हैं, आपके लिए परीक्षाओं की तैयारी करना आसान होगा।

 
दो दिन में बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही है। इस मामले में, शिक्षक छात्रों को उन विषयों और सब्जेक्ट को टॉपिक वाइज एक बार दोहराएं।
1. उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम प्राप्त करने के लिए, एक शेड्यूल बनाएं और इसका सख्ती से पालन करें।
2. परीक्षा के दौरान जरूरत से ज्यादा सोने से बचें। इन बातों का ध्यान रखते हुए हल्का खाना खाएं, परिणामस्वरूप आपको अधिक नींद की आवश्यकता नहीं होगी, और आप अधिक पढ़ सकते हैं।
3. हर रात आराम करने के लिए समय निकालें आपको ताजगी और चुस्त-दुरुस्त होना आवश्यक है।
4. डर को आप पर हावी न होने दें।
5. अपने समय को पारियों में विभाजित करके प्रत्येक विषय को समय दें।
सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में सिर्फ दो दिन शेष, लाना चाहते हैं अच्छे नंबर तो पढ़ें महत्पूर्ण टिप्स
6. समूह अध्ययन के लिए कोशिश क्योंकि बराबर के हम साथी छात्र आपस में एक दूसरे की बातें आसानी से समझ पाते हैं।
7. आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए प्रत्येक प्रश्न को चार से पांच बार पूरा करें।
8. समीक्षा के लिए, विषय-दर-विषय नोट्स देखें। यदि संभव हो, तो चुनें कि किस विषय को कब और कब संशोधित किया जाएगा।
9. परीक्षा से संबंधित विषयों पर अधिक ध्यान देने का ध्यान रखें।
10. उन विषयों के बारे में लिखने का अभ्यास भी जारी रखें। ऐसा करने से आप लंबे समय तक याद रखने के साथ-साथ लिखने का अभ्यास भी करते रहेंगे।

Hindi News/ Education News / सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में सिर्फ दो दिन शेष, लाना चाहते हैं अच्छे नंबर तो पढ़ें महत्पूर्ण टिप्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो