CBSE Admission: प्रोविजनल बेसिस पर कक्षा 11वीं में एडमिशन देने की प्रक्रिया शुरू, पढ़ें पूरी डिटेल

CBSE Admission: सीबीएसई के तहत संचालित रांची के कई स्कूलों में ग्यारहवीं में एडमिशन देने की प्रक्रिया शुरू की।

By: Dhirendra

Updated: 25 Apr 2021, 05:41 PM IST

CBSE Admission: झारखंड की राजधानी रांची में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री स्कूल ( CBSE ) के तहत संचालित कई स्कूलों ने दसवीं के छात्रों को 11वीं में एडमिशन देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। फिलहाल एडमिशन प्रोविजनल बेसिस दिया जा रहा हैं। लेकिन छात्रों का एडमिशन दसवीं में आए अंकों के आधार पर स्थायी माना जाएगा। हालांकि किसी भी स्कूल ने अभी काट ऑफ जारी नहीं किया है।

Read More: Karnataka PUC II exam schedule out: पीयूसी टू एग्जाम का शेड्यूल जारी, प्रैक्टिकल परीक्षा 28 अप्रैल से

छात्रों और अभिभावकों का मिला अच्छा रिस्पांस

सीबीएसई स्कूल के एक शिक्षक ने बताया कि ग्यारहवीं में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को छात्रों और अभिभावकों की ओर से बहुत अच्छा रिस्पांस मिला है। रजिस्ट्रेशन के लिए अंतिम तारीख 9 जून है। प्रोविजनल एडमिशन के लिए छात्रों का एप्टीट्यूड टेस्ट लिया जा रहा है। रांची स्थिति एक अन्य स्कूल ने छात्रों को ग्यारवहीं कक्षा में प्रोविजनल एडमिशन देने के लिए ऑनलाइन परीक्षा ( Online exam ) आयोजित करने का फैसला लिया है। हालांकि कुछ सीटों को लिए आगे लिए रिजर्व रखने का फैसला लिया है। ताकि उन छात्रों को भी समायोजित करना संभव हो सके जो सीबीएसई मूल्यांकान प्रक्रिया को चुनौती देंगे और ऑफलाइन एडमिशन प्रक्रिया में शामिल होंगे। हालांकि अंतिम चयन के लिए अभी कट ऑफ तय नहीं है।

Read More: NIOS D El Ed 2021 result announced: एनआईओएस डीएलएड का रिजल्ट जारी, यहां से करें चेक

10वीं छात्र आगामी क्लास में होंगे प्रमोट

बता दें कि अप्रैल की शुरुआत में कोविद-19 ( Covid-19 ) की दूसरी लहर को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी। साथ ही 12वीं परीक्षाएं स्थगित कर दी है। अब दसवीं के छात्र आगामी क्लास में एक विशेष मूल्यांकन योजना के तहत प्रमोट किए जाएंगे। दसवीं का परीक्षा परिणाम तैयार करे के लिए खास योजना पर काम जारी है। कोई भी उम्मीदवार अगर सीबीएसई की मूल्यांकन के तहत मिले अंकों से संतुष्ट नहीं हो तो उन्हें कोविड-19 की स्थिति सामान्य होने पर ऑफलाइन एग्जाम देने का मौका दिया जाएगा।

Read More: Covid-19 effect: अरुणाचल प्रदेश के सभी स्कूल 31 मई तक बंद, पढ़ें पूरी डिटेल

Web Title: CBSE Schools Begin Enrolment Of Class 11th Students On Provisional Basis

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned