scriptEducation Budget 2021: शिक्षा और रोजगार के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण है ये बजट | Education Budget 2021 | Patrika News
शिक्षा

Education Budget 2021: शिक्षा और रोजगार के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण है ये बजट

Education Budget 2021:
बजट 2021 शिक्षा और रोजगार के लिए कई मायनों में बहुत महत्त्व रखता है।
कोरोना संकट में बेरोजगारी का ग्राफ जिस गति से बढ़ा है, वहीं शिक्षा भी प्रभावित हुई है।

Feb 01, 2021 / 10:36 am

Deovrat Singh

education_budget.png

Education Budget 2021: इस बार का केंद्रीय बजट 2021 शिक्षा और रोजगार के लिए कई मायनों में बहुत महत्व रखता है। कोरोना संकट में बेरोजगारी का ग्राफ जिस गति से बढ़ा है, वहीं शिक्षा भी प्रभावित हुई है। खासकर उन विद्यार्थियों की जो सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं, जिनके पास गैजेट और नेटवर्क की सुविधाएँ नहीं हैं। ऐसे में विशेषज्ञों ने तर्क दिया है कि स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार सहित अन्य क्षेत्रों में निवेश से देश की राजकोषीय स्थिति को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

विद्यार्थी और शिक्षक एक ऐसे शिक्षा बजट की उम्मीद कर रहे हैं जो उन्हें COVID- प्रेरित चुनौतियों से उबरने में मदद करेगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी), 2020 के अनावरण के बाद यह पहला बजट भी होगा और इन सुधारों के लिए बजटीय हस्तक्षेप अपेक्षित है। हमें पिछले साल के केंद्रीय बजट के संशोधित अनुमानों को देखने के लिए एक और दो दिनों तक इंतजार करने की आवश्यकता है, जो यह इंगित करेगा कि वास्तव में 2020-21 वित्तीय वर्ष के दौरान शिक्षा पर कितना खर्च किया गया था और 2021-22 में इस क्षेत्र के लिए क्या होगा।

Budget 2021 Education

नवंबर, 2020 तक नियंत्रक महालेखाकार (CGA) द्वारा जारी किए गए व्यय के मासिक खातों में पहले से ही संसाधनों के बहुत खराब उपयोग का संकेत दिया गया है। पिछले आठ महीनों में, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (MOE) ने अपने कुल बजटीय आवंटन का केवल 41 प्रतिशत खर्च किया है, जो कि 99,311 करोड़ रुपये था।

पिछले वर्ष नवंबर 2019 तक मंत्रालय की उपयोग दर 61 प्रतिशत थी, जो वर्तमान वर्ष की तुलना में 20 प्रतिशत अधिक है। महामारी के कारण, शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया था और शिक्षण को डिजिटल प्लेटफार्मों में स्थानांतरित कर दिया गया था। हालांकि, उपयोग से पता चलता है कि योजनाओं के कार्यान्वयन को जमीनी स्तर पर बहुत नुकसान हुआ।

बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा और उत्तर प्रदेश में ऑक्सफैम इंडिया के एक सर्वेक्षण में पता लगा है की सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 80 प्रतिशत से अधिक बच्चों को लॉकडाउन के दौरान शिक्षा नहीं मिली, क्योंकि उपकरणों और इंटरनेट कनेक्टिविटी एक चुनौती थी। एनईपी, 2020 ने सिफारिश की है कि मूलभूत शिक्षा में सुधार के लिए नाश्ते और एमडीएम की सेवा के लिए प्रावधान किए जाएं।

इन उपायों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए, सरकार को एमडीएम के बजट में उल्लेखनीय वृद्धि करनी होगी, जो पिछले दो वित्तीय वर्षों के लिए 11,000 करोड़ रुपये रहा। समग्र शिक्षा अभियान के तहत विशेष प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से स्कूली बच्चों को मुख्यधारा में लाने के लिए बजटीय प्रावधान को पर्याप्त रूप से लागू करने की आवश्यकता है।

Home / Education News / Education Budget 2021: शिक्षा और रोजगार के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण है ये बजट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो