scriptGATE 2021: आईआईटी बॉम्बे ने की परीक्षा तिथि, पात्रता और नए सब्जेक्ट की घोषणा, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स | GATE 2021: Exam Dates, New Subjects And Eligibility Criteria | Patrika News

GATE 2021: आईआईटी बॉम्बे ने की परीक्षा तिथि, पात्रता और नए सब्जेक्ट की घोषणा, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

locationजयपुरPublished: Jul 26, 2020 11:39:19 am

Submitted by:

Deovrat Singh

GATE 2021: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE 2021) की तारीखों की घोषणा कर दी है।

NIOS Board exam

NIOS Board exam

GATE 2021: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बॉम्बे ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2021 की तारीखों की घोषणा कर दी है। रिपोर्टों के अनुसार, इंजीनियरिंग परीक्षा अगले साल 5 से 7 फरवरी और 12 से 13 फरवरी के बीच आयोजित की जाएगी। हालांकि, इस वर्ष COVID-19 के कारण नए पात्रता मानदंड के अनुसार, तीसरे वर्ष में स्नातक कार्यक्रमों के विद्यार्थी भी GATE 2021 के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

अन्य परिवर्तनों में, GATE 2021 में दो अतिरिक्त विषयों को पेश करने की सूचना है। इसके अलावा, महामारी के बीच चुनौतियों के मद्देनजर पात्रता मानदंड में छूट दी जाएगी।

दो नए विषयों – पर्यावरण विज्ञान और इंजीनियरिंग, या ES, और मानविकी और सामाजिक विज्ञान, या XS के साथ, विषय अब 27 हो जाएंगे।

अध्ययन करने का अवसर
आईआईटी बॉम्बे द्वारा जारी एक बयान में, निदेशक, सुभासिस चौधुरी, ने कहा कि मानविकी और सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में उन लोगों के लिए नए कैरियर के अवसरों की आवश्यकता पर उन्हें खुशी हुई।

रिपोर्टों के अनुसार, यह कदम भारत में विभिन्न आईआईटी और अन्य विश्वविद्यालयों में विभिन्न मास्टर्स और डॉक्टरेट कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक एकल मानकीकृत मानदंड के रूप में काम कर सकता है। गेट -2021 समिति की नई पहलों की सराहना करते हुए, IIT बॉम्बे के निदेशक ने कहा कि PSUs के लिए मानविकी पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को नियुक्त करना चाहते हैं, GATE में यह नया परीक्षा पेपर एक अच्छा ज्ञानवर्धक साबित होगा।

GATE परीक्षा के बारे में

GATE परीक्षा इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और वास्तुकला में M.Tech और M.Sc कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. GATE एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है और इसका उपयोग DRDO जैसे कुछ संगठनों द्वारा भारत सरकार के अधीन भर्ती के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए भी किया जाता है. इस बीच, GATE 2021 पास करने वालों को IIT, NIT, GFTI और IISc के विभिन्न प्रसिद्ध तकनीकी संस्थानों से विभिन्न मास्टर्स कार्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा.

GATE का संचालन भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर और सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (बॉम्बे, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़गपुर, मद्रास और रुड़की) द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है. गेट स्कोर की वैधता तीन साल के लिए है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो