IGNOU July Admission 2020: जुलाई- 2020 सत्र के लिए प्रवेश और पुनः पंजीकरण की तिथि बढ़ी, यहां पढ़ें

IGNOU July Admission 2020: इंदिरा गांधी राष्ट्रिय खुला विश्विद्यालय ने जुलाई- 2020 सत्र के लिए प्रवेश के लिए आवेदन और पुनः पंजीकरण की तिथि को आगे बढ़ा दिया है।

By: Deovrat Singh

Updated: 01 Aug 2020, 02:07 PM IST

IGNOU July Admission 2020: इंदिरा गांधी राष्ट्रिय खुला विश्विद्यालय ने जुलाई- 2020 सत्र के लिए प्रवेश के लिए आवेदन और पुनः पंजीकरण की तिथि को आगे बढ़ा दिया है। अब उम्मीदवार 16 अगस्त 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। जिन विद्यार्थियों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। स्टूडेंट्स ध्यान दें कि स्नातक और स्नातकोत्तर में विभिन्न विषयों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन प्रोगाम में एमए, इंग्लिश, बीए इन हिंदी, पीजीडी इन रूरल डेवलपमेंट, पीजी सार्टिफिकेट इन एडल्ट एजुकेशन सहित अन्य प्रोगाम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

वहीं यूजीसी के दिशा निर्देशों के अनुसार, IGNOU TEE जून परीक्षा 2020 सितंबर में आयोजित की जाएगी। इसके अलावा यूनिवर्सिटी ने एक और नोटिफिकेशन जारी किया है, इसमें साफ कहा गया है कि परीक्षा सितंबर में आयोजित की जाएगी और इसे स्थगित नहीं किया जाएगा। दरअसल कोविड-19 संक्रमण की वजह से तमाम परीक्षाओं को रीशेड्यूल किया जा रहा है या फिर अगले नोटिफिकेशन के लिए स्थगित कर दिया गया है। लेकिन यूनिवर्सिटी ने स्पष्ट किया है कि परीक्षाएं टाली नहीं जाएगीं। परीक्षाओं के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए पूरे एहतियात बरते जाएंगे। इसके लिए ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक साइट के ignou.ac.in पर माध्यम से चेक कर सकते हैं।

इग्नू ने हाल ही में जो दस नए ऑनलाइन कोर्सेज की शुरुआत की है, उनमें कोर्सेज में एग्रीकल्चरल, सस्टेनेबिलिटी साइंस, लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस, सोशियोलॉजी, लॉ, टूरिज्म, लेंग्वेज, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इवेंट मैनेजमेंट और विजुअल आर्ट शामिल हैं। बता दें कि इग्नू ने स्वयं पोर्टल पर अपने 24 और कोर्स को भी जोड़ दिया है। इसके साथ ही स्वयं पोर्टल पर इग्नू के उपलब्ध कोर्स की संख्या अब 45 तक पहुंच गई है। ऐसे में अब छात्र-छात्राएं इन कोर्सेज के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned