scriptIIT मद्रास ने महिलाओं को समझाया, केवल सशक्त नहीं, समानता और सेल्फ डिफेंस को भी समझें | IIT Madras students initiative on menstrual hygiene-sexual harassment | Patrika News
शिक्षा

IIT मद्रास ने महिलाओं को समझाया, केवल सशक्त नहीं, समानता और सेल्फ डिफेंस को भी समझें

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास के छात्रों ने ‘अनम्यूट’ (UnMute) नाम से सोशल मुहिम शरू की है। इस कैम्पैन का उद्देश्य मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता और यौन उत्पीड़न के खिलाफ आत्मरक्षा को बढ़ावा देना है।इस मुहिम के जरिए सभी छात्र महिलाओं को इन मुद्दों पर खुलकर बोलने के जागरूक करेंगे।
 

Dec 27, 2021 / 06:55 pm

Mahima Pandey

IIT Madras
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास के छात्रों ने ‘अनम्यूट’ (UnMute) नाम से सोशल मुहिम शरू की है। इस कैम्पैन का उद्देश्य मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता और यौन उत्पीड़न के खिलाफ सेल्फ डिफेन्स को बढ़ावा देना है। इस मुहिम के जरिए सभी छात्र महिलाओं को इन मुद्दों पर खुलकर बोलने के जागरूक करेंगे। ये अपने आप में एक अनोखी पहल है। आज के दौर की महिलायें आत्मनिर्भर तो बन रही हैं परंतु समाज के कुछ अराजक तत्वों के कारण अक्सर सेल्फ डिफेन्स करने में पीछे रह जाती हैं। ऐसे में ये मुहिम उनमें आत्मविश्वास भरने का काम करेगी।
दरअसल, शास्त्र 2022 का हिस्सा होने के नाते IIT मद्रास के ऐन्यूअल टेक्निकल फेस्टिवल के अवसर पर छात्रों ने बेंगलुरु में सैनिटरी पैड बांटे। ये काम छात्रों ने चुडर (Chudar), गो-हाइजीन (Go-Hygiene), CRY, साख्य और स्वयं (Sakhya and Swayam) जैसे गैर सरकारी संगठनों के साथ मिलकर कर रहे हैं।

ये जागरूकता अभियान आज से ही नहीं, बल्कि 16 अक्टूबर से ही चलाए जा रहे हैं जिसके तहत सभी स्कूल जाने वाली लड़कियों को , लैंगिक असमानता और यौन उत्पीड़न के खिलाफ आत्मरक्षा को लेकर जागरूक किया जा रहा है।

आईआईटी मद्रास में शास्त्र 2022 की फैकल्टी सलाहकार रत्न कुमार अन्नाबत्तुला ने कहा, “इस साल टीम ने अनम्यूट नाम से नई पहल की शुरुआत की है। इसके तहत महिलाओं और स्कूल के छात्रों को मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन और यौन उत्पीड़न के खिलाफ आत्मरक्षा के लिए जागरूक किया जाएगा। विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के साथ सहयोग कर छात्रों को महिलाओं में उनके आगे के जीवन के लिए आत्मविश्वास भरने में मदद मिलेगी।”

यह भी पढ़ें: Women Health: रेगुलर पीरियड्स के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक घरेलू टिप्स

इस मुद्दे पर आईआईटी मद्रास की सह-पाठ्यचर्या मामलों के सचिव नितीश गुप्ता ने कहा, “कुछ बेसिक सेल्फ डिफेंस को लेकर यदि महिलाएं जागरूक हो तो ऐसी कई घटनाएं टाली जा सकती हैं। यहां तक ही कुछ पुरुष भी इसे समझकर इस तरह की स्थिति में लोगों की मदद कर सकते हैं। अपने कार्यक्रम के तहत स्पीकर कई संगठनों से बात करेंगे कि आखिर क्यों महिला सशक्तिकरण के बावजूद इस तरह की यौन उत्पीड़न की खबरें सामने आ रही हैं। हम उन्हें आत्म रक्षा के लिए लड़ना सिखाएंगे।”
इस अभियान पर आईआईटी मद्रास ने कहा, “हर साल, शास्त्र टीम एक सामाजिक मुद्दे की पहचान करती है और उससे निपटने के लिए पहल करती है। इस वर्ष शास्त्र 2022 के तहत, छात्रों ने ‘अनम्यूट’ अभियान चलाया है। ‘अनम्यूट’ अभियान वास्तव में 24 अक्टूबर को शुरू किया गया था।

वास्तव में इस अभियान का उद्देश्य महिलाओं को न केवल मासिक धर्म से जुड़ी स्वच्छता की जानकारी, बल्कि लैंगिक असमानता और सेल्फ डिफेन्स के लिए जागरूक करना है। इस तरह की पहल महिलाओं में आत्मविश्वास को जागरूक करने का काम करेगा। इसके लिए कई संगठन और छात्र मिलकर काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: आप भी हैं अनियमित पीरियड्स की समस्या से परेशान तो करें ये उपाय

Hindi News/ Education News / IIT मद्रास ने महिलाओं को समझाया, केवल सशक्त नहीं, समानता और सेल्फ डिफेंस को भी समझें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो