scriptWomen Health: रेगुलर पीरियड्स के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक घरेलू टिप्स | ayurvedic treatment and natural remedies for regular periods | Patrika News

Women Health: रेगुलर पीरियड्स के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक घरेलू टिप्स

locationनई दिल्लीPublished: Dec 04, 2021 06:46:30 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

कई सारी महिलाओं को अनियमित मासिक धर्म की समस्या होती है। इस तरह की समस्याओं से निजात पाने के लिए बाजार में कई प्रकार की दवाइयां भी मौजूद है । परंतु अगर आप आयुर्वेदिक तरीके से काम करेंगे तो आपके शरीर को कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा।

ayurvedic treatment and natural remedies for regular periods

ayurvedic treatment and natural remedies for regular periods

नई दिल्ली। किसी महिला को एक वर्ष में 6 से 7 बार ही पीरियड्स आते है तो ऐसी महिलाओं को माहवारी की समस्या होती है। जिन महिलाओं को मासिक धर्म की समस्या होती है वह ओलिगोमेनोरिया जैसी बीमारी से पीड़ित होती है। भारतीय आंकड़ों की बात करें तो महिलाओं में 35 प्रतिशत तक माहवारी की समस्या देखने को मिलती है।आयुर्वेद के अनुसार जिन महिलाओं के शरीर में गर्मी अर्थात वात दोष, पित्त दोष और कप दोष की मात्रा अत्यधिक हो जाती है तो उनका मासिक धर्म अनियमित हो जाता है।
यह भी पढ़ें

जानें कैसे अस्थमा में मददगार है मेथी और अदरक

उपाय


आयुर्वेद कहता है जो महिलाएं ऐसी समस्या से ग्रसित है उन्हें नियमित रुप से प्रतिदिन योग, व्यायाम, प्राणायाम एवं अन्य शारीरिक गतिविधियों को अपनी जीवनशैली में सामिल करना चाहिए। यदि आप चाहें तो कुछ आउटडोर खेलों का भी सहारा ले सकती है। जो कि आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए काफी मददगार हो सकते है।

हर किसी के लिए एक अच्छी डाइट लेना बहुत ही जरुरी होता है ऐसे में आपको भी अपने खानपान में संतुलित एवं पौष्टिक खाद्य पदार्थों को सामिल करें जो की आपके हार्मोन के संतुलन के लिए बहुत ही जरुरी होते है।

यदि कई दिनों से लगातार ये समस्या है
यदि आपको कई दिनों से लगातार अनियमित पीरियड की समस्या बनी हुई है। तो आप एलोवेरा के जूस का सेवन करना शुरू कर दें । इसे घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है । आप इसे सुबह सुबह खाली पेट अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर दें । यदि इसके बाद भी आपकी यह समस्या बनी रहती है तो एक बार आपको डॉक्टर से अवश्य संपर्क करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो