JEE Exam: सिलेबस में कटौती, एग्जाम पैटर्न भी होगा चेंज

IIT इस वर्ष प्रवेश परीक्षा के लिए बोर्ड परीक्षा की शर्तों में भी बदलाव पर विचार कर रहा है।

By: सुनील शर्मा

Updated: 12 Jul 2020, 07:18 AM IST

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) JEE Advanced की आगामी प्रवेश परीक्षा से पहले सिलेबस में कटौती करने और परीक्षा प्रारूप में बदलाव करने पर विचार कर रहा है।

इस प्रस्ताव को अगले सप्ताह ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड की समीक्षा बैठक में रखा जाएगा। बैठक के बाद ही इस पर कोई अंतिम निर्णय लिया जाएगा। इस वर्ष IIT दिल्ली JEE Advanced का आयोजक है। IIT दिल्ली के निदेशक वी. रामगोपाल राव का कहना है कि अगले सप्ताह जेएबी की समीक्षा बैठक में परीक्षा के प्रारूप, सिलेबस में बदलाव और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों पर प्रमुख रूप से चर्चा होगी। राव ने कहा कि अगर सिलेबस में बदलाव होते हैं तो हमें उसका विशेष ध्यान रखना होगा ताकि इसे कमेटी और प्रश्न पत्र बनाने वालों के समक्ष प्रस्तुत किया जा सके।

प्रवेश परीक्षाः शर्तों में भी बदलाव पर विचार
IIT इस वर्ष प्रवेश परीक्षा के लिए बोर्ड परीक्षा की शर्तों में भी बदलाव पर विचार कर रहा है। कोविड-19 के कारण इस सत्र में सीबीएसई और सीआईएससीई समेत कई बोर्ड्स ने लंबित परीक्षा नहीं कराने का निर्णय लिया है और छात्रों को मूल्यांकन योजनाओं के आधार पर आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है। प्रवेश परीक्षा के लिए उम्मीदवार के बोर्ड परीक्षा में कम से कम 75 प्रतिशत अंक होने अनिवार्य थे या उसे कक्षा 12 की टॉप 20 पर्सेंटाइल में होना जरूरी था।

CBSE के फैसले का प्रभाव
हाल ही CBSE ने 9वीं से 12 कक्षा तक के सिलेबस में 30 प्रतिशत कटौती का फैसला किया था, उसके बाद से ही यह अनुमान लगाया जा रहा था कि NEET और JEE की प्रवेश परीक्षाओं पर इसका प्रभाव पड़ सकता है। दरअसल इन दोनों कोर्स की प्रवेश परीक्षा का प्रारूप काफी हद तक CBSE की 10वीं और 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम के आधार पर तय होता है।

JEE Mains 2021 स्थगित होने की आशंका
JEE Advanced के सिलेबस में कटौती होती है तो पूरी आशंका है कि JEE Mains के सिलेबस में भी कटौती होगी। स्कूल समय पर नहीं खुल पाते हैं तो JEE मेंस की जनवरी 2021 में होने वाली परीक्षा के स्थगित होने की भी प्रबल आशंका है। आधिकारिक पुष्टि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी करेगी।

Show More
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned