script

JEE Main 2021 rank : अपने जेईई मेन रैंक के आधार पर कॉलेजों को शॉर्टलिस्ट कैसे करें

locationनई दिल्लीPublished: Sep 19, 2021 03:18:28 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

JEE Main 2021 : सबसे अच्छे करियर की शुरुआत कॉलेज के सही चयन से होती है। इसलिए कॉलेज का चुनाव सोच-समझकर करना चाहिए।

JEE Main 2021 rank

JEE Main 2021 rank

JEE Main 2021 : जेईई मेन में पास होने के बाद प्रवेश की प्रक्रिया क्या है। देश के शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए, छात्रों के मन में कई प्रकार के सवाल उठाते रहते है। इस दौरान अपने पसंदीदा कॉलेज और पाठ्यक्रम विकल्प का लेकर परामर्श करते करते है। आज आपको इस आर्टिकल के जरिए अभ्यर्थियों को बताने जार है कि अपने जेईई मेन रैंक के आधार पर अपने लिए सबसे उपयुक्त कॉलेज का चयन किस प्रकार करना चाहिए।

शीर्ष कॉलेजों और उनके पिछले वर्ष के कटऑफ की सूची:—
जेईई मेन रैंक के आधार पर सर्वश्रेष्ठ कॉलेज का चयन करना थोड़ा थकाऊ काम है। इसके लिए पहले उनकी एनआईआरएफ रैंकिंग के अनुसार शीर्ष कॉलेजों की एक सूची बनाएं, फिर संबंधित कॉलेजों में प्रवेश की संभावित संभावनाओं को जानने के लिए पिछले वर्ष के कट ऑफ अंक या समापन रैंक की जांच करें।

वहनीय शुल्क:—
अपने पसंदीदा कॉलेजों को शॉर्टलिस्ट में पाठ्यक्रम शुल्क भी महत्वपूर्ण होता है। शुल्क संरचना छात्रों को कॉलेज में प्रवेश पाने के बाद उनके द्वारा देय राशि को जानने में मदद करेगी। भुगतान की जाने वाली सटीक राशि जानना महत्वपूर्ण है और यह भी विश्लेषण करना है कि उन्हें अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न मिलेगा या नहीं।

यह भी पढ़ें

IREL Recruitment 2021: ग्रेजुएट / डिप्लोमा ट्रेनी, सुपरवाइजर और कई पदों पर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

पाठ्यक्रम के बारे में:—
कॉलेजों को शॉर्टलिस्ट करने में पाठ्यक्रम के बारे में विचार विर्मश करके चुनाना चाहिए। किसी विशेष पाठ्यक्रम की पेशकश करने वाले कॉलेजों को शॉर्टलिस्ट करना आसान है। कोई छात्र दो क्षेत्रों के बीच काफी उलझन में है। इसलिए, छात्रों को कॉलेज का चयन करते समय संस्थान द्वारा प्रस्तावित पाठ्यक्रमों की सावधानीपूर्वक जांच करनी चाहिए।

प्रस्तावित प्लेसमेंट की जानकारी:—
सबसे अच्छे करियर की शुरुआत कॉलेज के सही चयन से होती है। कई छात्रों को अपना कोर्स पूरा करने के तुरंत बाद अपना पेशेवर जीवन शुरू करना चाहते है। इसलिए, कॉलेजों द्वारा दी जाने वाली प्लेसमेंट सहायता को जानना महत्वपूर्ण है। छात्रों को एक ऐसे कॉलेज की तलाश करनी चाहिए जो सर्वोत्तम प्लेसमेंट प्रदान करता हो। क्योंकि छात्र की पहली नौकरी उनके करियर के विकास को निर्धारित करती है।

ट्रेंडिंग वीडियो