जेईई मेन 2021 में छह स्टूडेंट्स ने हासिल किए 100 स्कोर, जानिए टाई-ब्रेक नियम

  • JEE Main 2021 Result:
  • फरवरी सेशन के लिए आयोजित हुई जेईई मेन 2021 परीक्षा के परिणाम जारी
  • जेईई मेन 2021 में इस बार छह विद्यार्थियों ने 100 एनटीए स्कोर हासिल किया है।

By: Deovrat Singh

Published: 09 Mar 2021, 09:31 AM IST

JEE Main 2021 Result: फरवरी सेशन के लिए आयोजित हुई जेईई मेन 2021 परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। जेईई मेन 2021 में इस बार छह विद्यार्थियों ने 100 एनटीए स्कोर हासिल किया है। परीक्षा में उपस्थित रहे विद्यार्थी अपने परिणाम एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं और स्कोर को डाउनलोड भी कर सकते हैं। उम्मीदवार पत्रिका डॉट कॉम पर दिए गए डाइरेक्ट लिंक से भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Click Here For Check Result

100 स्कोर लाने वाले जेईई मेन 2021 टॉपर्स
1. साकेत झा (राजस्थान)
2. प्रवर कटारिया (दिल्ली)
3. रंजिम प्रबल दास (दिल्ली)
4. गुरुमीत सिंह (चंडीगढ़)
5. सिद्धांत मुखर्जी (महाराष्ट्)र
6. अनंत कृष्ण किदांबी (गुजरात)


शिक्षा मंत्री निशंक ने दी बधाई
केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी सफल अभ्यर्थियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि प्रिय छात्रों, जेईई (मुख्य) फरवरी सत्र 2021 के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। पिछले साल तक, परीक्षा केवल 3 भाषाओं में होती थी, लेकिन इस बार यह परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की गई थी और परिणाम 10 दिनों में घोषित किए गए हैं। यह एनटीए की बड़ी उपलब्धि है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सोमवार को संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन का रिजल्ट जारी किया है। जेईई मेन 2021 फरवरी सत्र की परीक्षाओं का आयोजन 23 से 26 फरवरी 2021 के बीच पूरे देशभर में किया गया था। इसमें कुल 6.52 लाख (6,52,627) अभ्यर्थी उपस्थित हुए थे। अभ्यर्थी nta.ac.in, ntaresults.nic.in, jeemain.nta.nic.in वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकते हैं। बता दें कि बीई या बीटेक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है। विशेषज्ञों के मुताबिक, इस साल जेईई मेन की कटऑफ सूची 90 प्रतिशत अंक के आस -पास रह सकती है।


एग्जाम पैटर्न में हुआ बदलाव
एनटीए ने जेईई मेन 2021 के लिए नया परीक्षा पैटर्न तैयार किया था। अभ्यर्थियों को 90 प्रश्नों में से केवल 75 का उत्तर देना होगा। इसमें 15 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे जिनके लिए कोई नकारात्मक मूल्याकंन नहीं होगा।

बहनों से मिली आगे बढ़ने की प्रेरणा
सभी विद्यार्थी समय के अनुसार अच्छी मेहनत करते हैं। लेकिन जिसने भी सुख सुविधाओं का त्याग करके सिर्फ लक्ष्य को साध रखा है, निश्चित ही मुकाम उसकी झोली में आया है। हम बात कर रहे हैं साकेत झा कि जिन्होंने 100 स्कोर किया है।साकेत ने मैट्रिक की परीक्षा 94 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण की थी। साकेत इस वर्ष 2021 में 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। इससे पहले ही जेईई मेन में 100 परसेंटाइल स्कोर हासिल कर उन्होंने कीर्तिमान बना दिया। साकेत ने मीडिया इंटरव्यू में बताया कि माता-पिता ने भी उनका खास ख्याल रखा। साकेत ने परीक्षा की तैयारी के दौरान मोबाइल से दूरी बनाई। कोरोना काल में घर आकर ऑनलाइन पढ़ाई की। संस्थान के शिक्षकों ने भी समस्याओं का समाधान किया। बेहतर तरीके से ऑनलाइन शिक्षा दी गई। साकेत सबसे छोटे हैं। इनकी बहन शिप्रा श्री कोल इंडिया, आसनसोल में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर कार्यरत है। पारुल श्री रिम्स रांची में एमबीबीएस एवं आकांक्षा झा बीआइटी सिंदरी से बीटेक की पढ़ाई कर रही है। साकेत को अपनी बहनों से जीवन में आगे बढऩे की प्रेरणा मिली है।

यदि दो उम्‍मीदवारों के बराबर स्‍कोर है तो मेरिट में उसे वरीयता दी जाएगी जिसके-
1. गणित में ज्‍यादा नंबर होंगे ।
2. फिजिक्‍स में ज्‍यादा नंबर होंगे।
3. केमेस्‍ट्री में ज्यादा नंबर होंगे।
4. जिसकी आयु अधिक होगी।

1_1.jpg2.jpg3.jpg
Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned