scriptG.K. Questions Paper: Competition Exams में पूछे जाते हैं ये सवाल | online general knowledge question answers interview tips in hindi | Patrika News

G.K. Questions Paper: Competition Exams में पूछे जाते हैं ये सवाल

locationजयपुरPublished: Oct 14, 2018 07:07:34 pm

अक्सर विभिन्न Competition Exams में ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिनके जवाब हमारे पास नहीं होते। यहां जानिए ऐसे ही प्रश्नों के जवाबों के बारे में।

interview,Education News,interview tips,general knowledge,GK,competition exam,education tips in hindi,questions Answers,

interview,Education News,interview tips,general knowledge,GK,competition exam,education tips in hindi,questions Answers,

अक्सर विभिन्न Competition Exams में ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं जिनके जवाब हमारे पास नहीं होते। यहां जानिए ऐसे ही प्रश्नों के जवाबों के बारे में।

प्रश्न – (1) एशिया कप क्रिकेट कब शुरू हुआ?
हाल में हुई एशिया कप क्रिकेट प्रतियोगिता में भारत की टीम ने बांग्लादेश को तीन विकेट से हराकर चैम्पियनशिप जीती। एशिया क्रिकेट काउंसिल की इस प्रतियोगिता की योजना सन् 1983 में बनी थी। उसी साल एशिया क्रिकेट कौंसिल का गठन हुआ था। पहला एशिया कप टूर्नामेंट 1984 में शारजाह में हुआ। वहीं पर एशिया क्रिकेट काउंसिल का मुख्यालय था, जो 1995 तक वहां रहा। यह प्रतियोगिता एक दिनी और टी-20 दोनों फॉर्मेट में आयोजित होती है। शुरू में यह एकदिनी प्रतियोगता ही थी, जो हर दो साल में होती थी। अब यह एक बार एकदिनी और अगली बार टी-20 फॉर्मेट पर होती है।
सन् 2015 में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने तय किया कि 2016 के बाद से इस प्रतियोगिता का फॉर्मेट बदलेगा। सन 2016 में टी-20 विश्व कप के ठीक पहले एशिया कप हुआ। पहले एशिया कप में भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका की तीन टीमों ने भाग लिया था। हाल में हुई एकदिनी प्रतियोगिता में छह टीमों ने भाग लिया। एशिया में पांच टीमों को टेस्ट मैच खेलने का अधिकार प्राप्त है। ये टीमें हैं- भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान। इन पांचों टीमों को इस प्रतियोगिता में सीधे प्रवेश दिया गया। इनके अलावा छठी टीम के प्रवेश के लिए हांगकांग, मलेशिया, नेपाल, ओमान, सिंगापुर और यूएई की टीमों के बीच एक प्रतियोगिता हुई, जिसमें हांगकांग की टीम जीती।
प्रश्न – (2) एशियन क्रिकेट कप की चैंपियन टीमें कौनसी हैं?
एशिया कप की एकदिनी प्रतियोगिताओं में सबसे सफल भारत की टीम है, जो सात बार चैम्पियन रही। इसके बाद दूसरे नम्बर पर श्रीलंका है, जिसने पांच बार इस प्रतियोगिता में जीत हासिल की। सन् 2016 में पहली बार हुई टी-20 प्रतियोगिता भारतीय टीम ने जीती। पाकिस्तान की टीम दो बार चैम्पियन बनी है। सन् 1986 की प्रतियोगिता में मेजबान देश श्रीलंका से बिगड़े रिश्तों के कारण भारत ने हिस्सा नहीं लिया। तब इसमें बांग्लादेश को भी शामिल कर लिया गया।
सन् 1990 की प्रतियोगिता भारत में हुई, जिसमें पाकिस्तान ने भाग नहीं लिया। सन् 1993 की प्रतियोगिता भारत और पाकिस्तान के बिगड़े रिश्तों के कारण हो नहीं पाई। 1988 का तीसरा कप बांग्लादेश में हुआ। इस प्रतियोगिता में भारत की टीम ने फाइनल में श्रीलंका को हराया। सन् 2000 में बांग्लादेश में हुई चैम्पियनशिप में पहली बार भारत की टीम फाइनल तक नहीं पहुंची। उस साल पाकिस्तान की टीम श्रीलंका को हराकर चैम्पियन बनी।
प्रश्न – (3) पेंग्विन किस वर्ग का जीव है?
पेंग्विन एक प्रकार का पक्षी है जो उड़ नहीं पाता, पर काफी समय पानी के अंदर बिता सकता है। इनकी 17 प्रजातियां मिलती हैं। पेंग्विन के नाम पर हमें लगता है कि वे सिर्फ अंटार्कटिका के बर्फीले इलाकों में ही मिलते होंगे। यह सही नहीं है। वे न्यूजीलैंड-ऑस्टे्रलिया, दक्षिण अफ्रीका और दक्षिण अमरीका में भी मिलते हैं।
प्रश्न – (4) दुनिया का सबसे बड़ा द्वीप कौनसा है?
यदि आशय महाद्वीप से नहीं है तब ग्रीनलैंड दुनिया का सबसे बड़ा द्वीप है जिसका क्षेत्रफल 21,30,800 वर्ग किलोमीटर है। इसके बाद न्यूगिनी का नंबर आता है जिसका क्षेत्रफल 7,85,753 वर्ग किलोमीटर है। इसके बाद बोर्नियो और मैडागास्कर द्वीप हैं। सबसे छोटे महाद्वीप ऑस्ट्रेलिया का क्षेत्रफल 76,00,000 वर्ग किलोमीटर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो