पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ ने पीएचडी के लिए मंगवाए आवेदन, 11 नवंबर तक भर सकते हैं फॉर्म

पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER), चंडीगढ़ ने अपने पीएचडी प्रोग्राम के लिए आवेदन मंगवाए हैं।

By: जमील खान

Updated: 27 Oct 2018, 07:38 PM IST

पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER), चंडीगढ़ ने अपने पीएचडी प्रोग्राम के लिए आवेदन मंगवाए हैं। इस प्रोग्राम का शैक्षणिक सत्र जनवरी 2019 से शुरू हो जाएगा। संस्थान के पीएचडी प्रोग्राम में योग्य आवेदकों का चयन एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर किया जाएगा। संस्थान के PhD प्रोग्राम में एडमिशन पाने के लिए इच्छुक आवेदक 11 नवंबर 2018 तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर जमा करवा सकते हैं। वहीं, बैंक में चालान द्वारा आवेदन फीस जमा करने की अंतिम तारीख 13 नवंबर 2018 निर्धारित की गई है। 02 दिसंबर 2018 को पीएचडी प्रोग्राम में चयन के लिए एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाएगा।

जरूरी योग्यता
संस्थान के पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए आवेदकों के पास न्यूनतम 55 प्रतिशत माक्र्स के साथ एमबीबीएस की डिग्री या एमडी/एमएस की डिग्री होनी जरूरी है। वहीं, जिन आवेदकों ने न्यूनतम 60 प्रतिशत माक्र्स के साथ एमएससी/एमए की हुई है और जिन्होंने लॉ में पीजी की हुई है, वह भी इस प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कैसे होगा चयन
पीजीआईएमईआर से पीएचडी प्रोग्राम में प्रवेश पाने के लिए आवेदकों को एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। यह एंट्रेंस एग्जाम कुल 100 माक्र्स का होगा जिसमें 30 माक्र्स का एप्टीट्यूड टेस्ट, 50 माक्र्स का स्पेशिएलिटी थ्योरी टेस्ट होगा। इस थ्योरी पेपर में हर गलत जवाब के लिए 0.25 माक्र्स की नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। 20 माक्र्स का विभाग द्वारा इवेल्यूएशन किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन
पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ के पीएचडी प्रोग्राम में दाखिले के इच्छुक आवेदक वेबसाइट www. PGIMER .edu.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को 1000 रुपए की फीस जमा करवानी होगी। एससी/एसटी आवेदकों को 800 रुपए की फीस देनी होगी। आवेदकों को चालान इस नाम से भरना होगा -Director, PGIMER, Chandigarh (Exam)

जमील खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned