scriptIndia’s Best Universities- देश की इस यूनिवर्सिटी से निकलेंगी अब ‘आदर्श बहुएं’ | This University will start short term course to prepare an Adarsh Bahu | Patrika News

India’s Best Universities- देश की इस यूनिवर्सिटी से निकलेंगी अब ‘आदर्श बहुएं’

Published: Sep 14, 2018 06:24:08 pm

अब जल्द ही ‘आदर्श बहू’ पाने की इच्छा रखने वाले लोगों के सपने सच होंगे। इस काम में भोपाल की बरकतुल्लाह यूनिवर्सिटी आपकी मदद करेगी।

Adarsh bahu

देश की इस यूनिवर्सिटी से निकलेंगी अब ‘आदर्श ​बहुएं’

अब तक आपने कॉलेज और यूनिवर्सिटी से टॉपर स्टूडेंट्स निकलते हुए देखे होंगे। लेकिन अगर हम आपको यह कहें कि अब यूनिवर्सिटी से आदर्श बहू भी निकलेगी तो शायद आपको हमारी यह बात मजाक ही लगेगी। लेकिन यह मजाक नहीं बल्कि सच है। अब जल्द ही ‘आदर्श बहू’ पाने की इच्छा रखने वाले लोगों के सपने सच होंगे। इस काम में भोपाल की बरकतुल्लाह यूनिवर्सिटी आपकी मदद करेगी।
जी हां मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित बरकतुल्लाह यूनिवर्सिटी ने एक शॉर्ट टर्म कोर्स के जरिए ‘आदर्श बहु’ तैयार करने का कोर्स शुरू किया है। इस कोर्स में लड़कियों को आदर्श बहू के रूप में तैयार किया जाएगा यानि कहने का मतलब है कि लड़कियों को आदर्श बहू के तौर तरीखे, लक्षण आदि सिखाए जाएंगे। यह कोर्स तीन महीने का होगा, जो कि अगले सत्र से शुरू हो जाएगा। इस कोर्स के कंप्लीट होने के बाद महिला को सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। इस बारे में यूनिवर्सिटी का मानना है कि यह कोर्स महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक ठोस कदम साबित होगा।
अंग्रेजी न्यूज पेपर टाइम्स ऑफ इंडिया के छपी खबर मुताबिक यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डीसी गुप्ता ने इस कोर्स की पुष्टि की है। उनका मानना है कि विश्वविद्यालय के तौर पर हमारी भी समाज के प्रति जिम्मेदारी बनती है। हमें यह भी देखना है कि हम सिर्फ अकादमिक गतिविधियों तक सीमित न रहे बल्कि समाज को बेहतरीन दिशा में ले जाने के लिए अपनी रचनात्मक भूमिका निभाएं। इसीलिए विश्वविद्यालय ने यह कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि हमारा मकसद ऐसी दुल्हनें तैयार करना है जो परिवारों को एक दूसरे के साथ जोड़कर रखें।
इस कोर्स के तहत छात्राओं को शादी के बाद ससुराल के नए वातावरण में तालमेल बिठाने के तौर-तरीको के बारे में सिखाया जाएगा, ताकि वे दोनों परिवार को जोड़े रखने में अपनी अहम भूमिका निभा सकें। यह सर्टिफिकेट कोर्स मनोविज्ञान, समाजशास्त्र और महिला शिक्षा विभाग में पायलट प्रॉजेक्ट की तरह शुरू किया जाएगा। उप कुलपति डॉ. गुप्ता ने कहा कि ये कोर्स महिला सशक्तिकरण का ही हिस्सा है। इस कोर्स के लिए पहले बैच में 30 छात्राओ को एडमिशन दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो