scriptBeryl Vanneihsangi TV anchor who became a young woman MLA in Mizoram is popular on social media platforms | Beryl Vanneihsangi: वो टीवी एंकर जो बनीं मिजोरम की युवा विधायक, सोशल मीडिया पर हैं पॉपुलर | Patrika News

Beryl Vanneihsangi: वो टीवी एंकर जो बनीं मिजोरम की युवा विधायक, सोशल मीडिया पर हैं पॉपुलर

Published: Dec 06, 2023 12:55:25 pm

Submitted by:

Prashant Tiwari

Beryl Vanneihsangi Youngest Woman MLA Of Mizoram: वन्नेइहसांगी ने आइजोल दक्षिण-III निर्वाचन क्षेत्र से ZPM की सीट से विधायक बनकर राज्य में इतिहास दर्ज किया हैं।

 Beryl Vanneihsangi TV anchor who became a young woman MLA in Mizoram is popular on social media platforms

मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजे जब आए तो सब लोग चौंक गए। मुख्यमंत्री जोरमथंगा पार्टी के साथ ही अपनी सीट हार गए। लेकिन लोग मुख्यमंत्री के चुनाव हारने से ज्यादा एक ऐसी नेता की बात कर रहे हैं, जिन्होंने अपने पहले ही चुनाव में जीत दर्ज कर दी। वो महिला नेता राजनीति में आने से पहले ही मीडिया फिर सोशल मीडिया के जरिए लोगों के घरों तक पहुंच चुकी थी। जी हां हम बात कर रहे हैं मिजोरम विधानसभा की सबसे यंग 32 वर्षीय महिला विधायक बेरिल वन्नेइहसांगी की। जिन्होंने आइजोल दक्षिण-III निर्वाचन क्षेत्र से ZPM की सीट से विधायक बनकर राज्य में इतिहास दर्ज किया हैं।

bairil.jpgरेडियो जॉकी के तौर पर शुरु किया करियर

बता दें कि वन्नेइहसांगी ने शिलांग के नॉर्थ ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी से आर्ट्स में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक रेडियो जॉकी के तौर पर किया फिर टीवी एंकर बनी। चुनाव आयोग के हलफनामे से प्राप्त जानकारी के मुताबिक वन्नेइहसांगी विधायक बनने से पहले आइजोल नगर निगम (एएमसी) में पार्षद के रूप में काम कर चुकी हैं। बैरिल के खिलाफ कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है। वहीं, वह इंस्टाग्राम पर काफी फेमस पर्सनैलिटी हैं और उनके 252k से अधिक फॉलोअर्स हैं।
zpm_mla.jpg

 

जेंडर इक्वैलिटी को लेकर मुखर हैं बैरिल

नवनिर्वाचित जेडपीएम विधायक, बैरिल वन्नेइहसांगी हमेशा से लैंगिक समानता और इस मुद्दे के प्रति अपने समर्थन के बारे में मुखर रही हैं। मंगलवार को एक न्यूज एजेंसी से बातचीत के दौरान उन्होंने शासन प्रणाली में अधिक महिलाओं की भागीदारी को लेकर अपना तर्क दिया। उन्होंने कहा कि किसी महिला के लिए अपनी पसंद का कुछ भी करने में जेंडर कोई बाधा नहीं होनी चाहिए।

वन्नेइहसांगी ने कहा, 'मैं बस सभी महिलाओं को बताना चाहती हूं कि हमारा जेेंडर हमें वह सब कुछ करने से नहीं रोकता है जो हमें पसंद है और जिसे हम आगे बढ़ाना चाहते हैं। यह हमें किसी चीज को अपनाने से नहीं रोकता हैं। मेरा हर महिलाओं को संदेश है कि चाहे वे किसी भी समुदाय या सामाजिक तबके से हों, अगर वे कुछ करना चाहती हैं तो उन्हें करना चाहिए।'

mla_mizoram.jpg


मिजोरम विधानसभा में चुनी गई तीन महिलाएं

इस बार मिजोरम विधानसभा चुनाव में केवल तीन महिला उम्मीदवारों ने जीत हासिल की, जिसके नतीजे सोमवार को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित किए गए। इस चुनाव में 174 उम्मीदवारों में से केवल 16 महिलाएं थीं। उनमें से दो ने दो-दो निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़ा, जिससे 18 सीटों पर महिला उम्मीदवार विधानसभा चुनाव लड़ रही हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो