scriptUP Assembly Election 2022 Know Chunav Nomination and Polling Date | Uttar Pradesh Assembly Election 2022 : यूपी में कब कहां नामाकंन और कब चुनाव जानिए सब कुछ | Patrika News

Uttar Pradesh Assembly Election 2022 : यूपी में कब कहां नामाकंन और कब चुनाव जानिए सब कुछ

UP Assembly Election 2022 Dates यूपी का महासंग्राम यूपी में सात चरणों में चुनाव, 10 मार्च को मतगणना। चुनाव आयोग ने शनिवार शाम को यूपी विधानसभा चुनाव 2022 की डेट का ऐलान कर दिया। यह चुनाव सात चरणों में होगा। 10 फरवरी को पहले चरण के लिए वोट पड़ेंगे। और 7 मार्च को सातवें चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। 10 मार्च को यूपी विधानसभा चुनाव 2022 की मतगणना होगी।

लखनऊ

Updated: January 08, 2022 06:01:51 pm

लखनऊ. यूपी में चुनावी संग्राम छिड़ चुका है। 18 वीं विधानसभा के गठन के यूपी में सात चरणों में चुनाव होंगे। 10 फरवरी को पहले चरण का मतदान होगा और अंतिम चरण की वोटिंग सात मार्च को होगी। जबकि, मतगणना 10 मार्च को होगी। इस तरह 10 मार्च तक यूपी में नयी सरकार शपथ ग्रहण कर सकती है। केंद्रीय चुनाव आयोग ने शनिवार को उत्तर प्रदेश समेत देश के 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए घोषणा की। इसी के साथ यूपी में भी आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा क्षेत्र के लिए चुनाव होंगे।
UP Assembly Election 2022
UP Assembly Election 2022
मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि 5 जनवरी को मतदाता सूची प्रकाशित हुई थी। यूपी के करीब 15 करोड़ मतदाता चुनाव में मतदान करेंगे। सूबे में 29 फीसदी मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। उप्र में इस बार महिला वोटरों की भागीदारी बढ़ी है। यूपी में 29 प्रतिशत वोटर पहली बार वोट कर सकेंगे। इसी के साथ यूपी में उम्मीदवारों के लिए 40 लाख तक खर्च करने की सीमा तय की गयी है।
यह भी पढ़ें

UP Voter List Released : चुनावी तैयारियां जोरों पर, 15.02 करोड़ मतदाता चुनेंगे यूपी की सरकार

14 जनवरी से अधिसूचना

यूपी में पहले चरण के मतदान की अधिसूचना 14 जनवरी से लागू हो जाएगी। 24 को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 27 तक नाम वापसी हो सकेगी। मतदान दस फरवरी को होगा। दूसरे चरण के मतदान की अधिसूचना 21 जनवरी को जारी होगी। 28 जनवरी को नामांकन होगा। 29 को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 31 को नाम वापसी की अंतिम तिथि है। 14 फरवरी को मतदान होगा। तीसरे चरण के मतदान की अधिसूचना 25 जनवरी को जारी होगी। एक फरवरी को नामांकन होगा। दो फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी और चार को नाम वापसी की अंतिम तिथि है। तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को होगा। चौथे चरण के लिए 27 जनवरी को अधिसूचना होगी। तीन फरवरी को नाामांकन पत्र दाखिल होंगे तो चार को इनकी जांच होगी। सात फरवरी को नाम वापस लेने की अंतिम तारीख है और 23 फरवरी को मतदान होगा। पांचवें चरण के मतदान की अधिसूचना एक फरवरी को जारी होगी। आठ फरवरी को नामांकन होगा। नौ फरवरी को पत्रों की जांच होगी जबकि 11 फरवरी तक प्रत्याशी नामांकन पत्र वापस ले सकेंगे। 27 फरवरी को मतदान होगा। छठें चरण के मतदान की अधिसूचना चार फरवरी को जारी होगी। 11 फरवरी को नामांकन होगा तो 14 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नाम वापसी की अंतिम तारीख 16 फरवरी है। इस चरण का मतदान तीन मार्च को होगा। सातवें चरण के मतदान की अधिसूचना दस फरवरी को जारी होगी। इसके लिए 17 को नामांकन होगा और 18 को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नाम वापसी की अंतिम तारीख 21 फरवरी है। सातवें चरण का मतदान सात मार्च को होगा।
यह भी पढ़ें

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के प्रत्याशियों के लिए चुनाव आयोग का स्पेशल तोहफा, बढाई खर्च की लिमिट

यूपी में विधानसभा सीटें - 403
चुनाव होंगे-403
20217 के परिणाम
भाजपा-325
सपा-47
बसपा-19
कांग्रेस-07
अन्य-05

यूपी में कब वोटिंग
-10 फरवरी को पहला चरण- कुल 58 सीट
-14 फरवरी को दूसरा चरण-कुल 55 सीट
-20 फरवरी को तीसरा चरण-कुल 59 सीट
-23 फरवरी को चौथा चरण-कुल 60 सीट
-27 फरवरी पांचवां चरण-60 सीट
-03 मार्च छठा चरण-54 सीट
-07 मार्च सातवां चरण-54 सीट
-10 मार्च- मतगणना
150 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स संभालेगी चुनाव की कमान

प्रदेश में पिछले चुनाव में 300 कंपनी केंद्रीय अद्र्धसैनिक बल तैनात किया गया था। इस बार केंद्र सरकार ने पहले चरण के लिए 150 कंपनी अद्र्धसैनिक बलों की तैनाती का फैसला किया है। इन सुरक्षा बलों को 10 जनवरी से पहले चरण में जिलों में तैनात किया जाएगा। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि केंद्र ने जो 150 कंपनी अद्र्धसैनिक बल दिए हैं, उनमें से 50 कंपनी सीआरपीएफ, 30 कंपनी बीएसएफ, 20 कंपनी सीआईएसएफ और 20 कंपनी आईटीबीपी की होंगी। इन कंपनियों को सभी 78 जिलों व पुलिस कमिश्नरेट में संवेदनशीलता एवं आवश्यकता के अनुसार आवंटित कर दिया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकाअजमेर की ख्वाजा साहब की दरगाह में हिन्दू प्रतीक चिन्ह होने का दावा, पुलिस जाप्ता तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.