scriptUP Assembly Elections 2022 : दूसरे चरण के चुनाव में 12 बिना पढ़े-लिखे, 67 साक्षर और 6 पीएचडी कर रहे उम्मीदवार हैं मैदान में | UP Election 2022 ADR Report on 2nd Phase Candidate Education | Patrika News
चुनाव

UP Assembly Elections 2022 : दूसरे चरण के चुनाव में 12 बिना पढ़े-लिखे, 67 साक्षर और 6 पीएचडी कर रहे उम्मीदवार हैं मैदान में

UP Assembly Elections 2022 : उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) संस्था लोकसभा व विधानसभा के चुनाव में प्रत्याशियों के स्व-शपथ पत्रों का पूरा विश्लेषण करने के बाद अपनी रिपोर्ट सार्वजनिक करती है। एडीआर प्रत्याशियों की शिक्षा, धनबल, आपराधिक इतिहास के बारे में विस्तार से जानकारी देती है। उत्तर प्रदेश में साल 2022 में हो रहे विधानसभा चुनाव में भी यह संस्था अपनी भूमिका को पूरी संजीदगी के साथ निभा रही है।

Feb 14, 2022 / 09:48 am

Amit Tiwari

viiii.jpg
UP Assembly Elections 2022 : उत्तर प्रदेश में 18वीं विधानसभा के गठन के लिए हो रहे चुनाव के दूसरे चरण में विभिन्न दलों के व निर्दलीय मिलाकर कुल 586 अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूसरे चरण में सियासी मैदान में उतरने वाले खिलाड़ियों में निरक्षर से लेकर पीएचडी की डिग्रीधारक शामिल हैं। उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की एक रिपोर्ट के अनुसार दूसरे चरण के 586 में से 584 उम्मीदवारों के शपथ पत्र के विश्लेषण के आधार पर 114 प्रत्याशी आठवीं कक्षा तक पढ़े हैं, जबकि 12 उम्मीदवारों ने खुद को निरक्षर घोषित किया है। रिपोर्ट के मुताबिक इसमें 102 उम्मीदवार ग्रेजुएट हैं, जबकि पीएचडी करने वाले छह प्रत्याशी भी चुनावी मैदान में हैं।
दो उम्मीदवारों के हलफनामों का नहीं हो सका विश्लेषण

बता दें कि ये सभी 586 उम्मीदवार पश्चिमी उत्तर प्रदेश के नौ जिलों अमरोहा, बरेली, बिजनौर, बदायूं, मुरादाबाद, रामपुर, सहारनपुर, संभल और शाहजहांपुर की 55 विधानसभा सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि दो उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण नहीं किया जा सका। क्योंकि वे या तो सही से स्कैन नहीं किए गए थे या अधूरे थे।
दूसरे चरण में 102 प्रत्याशी ग्रेजुएट

इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट के अनुसार 584 उम्मीदवारों में से 12 उम्मीदवार निरक्षर, 67 साक्षर, 12 उम्मीदवारों ने कक्षा पांच और 35 ने कक्षा आठ पास की है, जबकि 58 प्रत्याशियों ने कक्षा 10 और 88 उम्मीदवारों ने कक्षा 12 पास की है। इसमें 102 उम्मीदवार ग्रेजुएट हैं, जबकि पीएचडी करने वाले छह प्रत्याशी भी चुनावी मैदान में हैं।
ये भी पढ़े: संगीनों के साये में हो रही है यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग

इन सीटों पर किस्मत आजमा रहे हैं उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में बेहट, नकुड, सहारनपुर नगर, सहारनपुर, देवबंद, रामपुर मनिहारन, गंगोहा, नजीबाबाद, , नगीना, बढ़ापुर, धामपुर, नेहटौर, बिजनौर, चांदपुर, नूरपुर, , कांठ, ठाकुरद्वारा, मुरादाबाद ग्रामीण, मुरादाबाद नगर, कुदरकी, बिलारी, चंदौसी, असमौली, संभल, स्वार, चमरउवा, बिलासपुर, रामपुर, मिलक, धनौरा, नौगावां सादाता, अमरोहा,हसनपूर, गुन्नौर, बिसौली, सहसवान, बिल्सी, बदायूं, शेखूपुर, दातागंज, बहेडी, मीरगंज, भोजीपुरा, नवाबगंज, फरीदपुर, बिथरीचैन, बरेली, बरेली कैँट, आंवला, कटरा, शाहजहांपुर, जलालाबाद, तिलहर, पवायां, ददरौली विधानसभा सीट शामिल है।

Home / Elections / UP Assembly Elections 2022 : दूसरे चरण के चुनाव में 12 बिना पढ़े-लिखे, 67 साक्षर और 6 पीएचडी कर रहे उम्मीदवार हैं मैदान में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो