scriptUP Election 2022 How to check name in voter list | UP Election 2022: ऐप के माध्यम से घर बैठे वोटर लिस्ट में चेक करें अपना नाम, इस नंबर पर फोन कर ले सकते हैं मदद | Patrika News

UP Election 2022: ऐप के माध्यम से घर बैठे वोटर लिस्ट में चेक करें अपना नाम, इस नंबर पर फोन कर ले सकते हैं मदद

UP Assembly Election 2022: विधानसभा चुनाव 2022 में मतदाताओं को वोट डालने में किसी प्रकार की परेशान न हो और चुनाव में मत प्रतिशत भी बढ़े इसके लिए चुनाव आयोग ने अभी से प्रयास शुरू कर दिए हैं। इस समय मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है।

मेरठ

Published: November 08, 2021 01:17:53 pm

UP Assembly Election 2022: आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। आप मतदान करने के लिए खुद को अधिकृत पाते हैं तो घर बैठे वोटर हेल्पलाइन एप की मदद से लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं। वहीं, अगर वोटर कार्ड अभी तक बनकर नहीं मिला है तो इसकी शिकायत हेल्पलाइन नंबर 1950 में की जा सकती है। चुनाव आयोग की कोशिश है कि प्रदेश के हर मतदाता का नाम वोटर लिस्ट में हो। अगर किसी का नाम लिस्ट में नहीं है तो वह घर बैठे वोटर लिस्ट में एक ऐप के माध्यम से अपना नाम चेक कर सकता है।
voter_list.jpg
यह भी पढ़ें

गूगल गुरु बताएंगे सीबीएसई बोर्ड के शिक्षकों को छात्रों के मूल्याकन का तौर-तरीका

बता दें कि इस समय एक से तीस नंवबर तक मतदाता पुनरीक्षण अभियान चल रहा है। सभी बीएलओ घर-घर जाकर और वोटरों के सत्यापन का काम कर रहे हैं। मतदाता सूची में नाम में त्रुटि मिलने पर ऑनलाइन फार्म भराया जा रहा है। डीएम के बालाजी ने बताया कि एक जनवरी, 2022 को 18 साल की आयु पूर्ण करने वाले युवा भी मतदाता बन सकते हैं। 7, 13, 21 और 28 नवंबर को प्रत्येक बूथ पर बीएलओ मिलेंगे जहां फॉर्म भरकर जमा किया जा सकता है।
निर्वाचन आयोग ने मताधिकार का प्रयोग किए जाने के लिए वोटर हेल्पलाइप ऐप चालू किया है। इसके माध्यम से मतदाताओं को कई प्रकार की सुविधाएं आनलाइन मिलेंगी। इसमें नए वोटर कार्ड के लिये आवेदन, मतदाता सूची में नाम व पता सुधार, मतदाता पहचान-पत्र को बदलना शामिल है। इसके अतिरिक्त इस एप के माध्यम से मतदाताओं को मतदान केंद्र की भी जानकारी मिलेगी। साथ ही मतदाता विधानसभा/संसदीय क्षेत्र में प्रत्याशियों से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकता है।
इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। जिलाधिकारी ने सभी राजनैतिक दलों से मतदाता सूची को त्रुटिरहित बनाने में सहयोग करने के लिए अपील की है।

यह भी पढ़ें

जेवर एयरपोर्ट से जुड़ेगा दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो के कॉरिडोर, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक बनेगा रूट

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

CM चन्‍नी का बड़ा आरोप, जाते-जाते ईडी के अफसरों ने कहा, ‘PM का दौरा याद रखना’भारत विरोधी कंटेंट चलाने वाले यूट्यूब चैनलों के खिलाफ होगा एक्शन- अनुराग ठाकुरभारत ने निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर बैन 28 फरवरी तक बढ़ायाभाजपा की स्टार प्रचारकों की लिस्ट से 8 महत्वपूर्ण नेता और केंद्रीय मंत्री गायब, BJP ने साइड कर दिया?अपर्णा यादव और स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी को BJP ने बनाया पोस्टर GirlUP PCS Main 2021 Postponed: यूपी पीसीएस की मुख्य परीक्षा स्थगित, ये हैं नयी तारीखरेगिस्तान में यहां छुपा है 4800 खरब लीटर पानी का खजानाकल होगा Toyota का धमाका! नए सेग्मेंट में एंट्री के साथ लॉन्च होगी नई पिक-अप Hilux, जानिए क्या है इसमें ख़ास
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.